EPF के अलावा VPF भी है भविष्य के लिए सुरक्षित निवेश का शानदार जरिया, जानिए हर जरूरी बात

खास बात ये है कि वीपीएफ खाते पर भी ईपीएफ जितना ही ब्याज मिलता है। हालांकि ईपीएफ खाते कि तरह नियोक्ता कंपनी वीपीएफ खाते में अपना हिस्सा डालने के लिए बाध्य नहीं है।

VPFवीपीएफ खाते पर मिलने वाली रकम भी करमुक्त होती है।

यदि आप निवेश करने के बारे में विचार कर रहे हैं तो फिर VPF (Voluntary Provident Fund) एक अच्छा विकल्प हो सकता है। बता दें कि वीपीएफ खाता खुलवाने के लिए आपको किसी बैंक या पोस्ट ऑफिस जाने की जरुरत नहीं है। दरअसल ईपीएफ (कर्मचारी भविष्य निधि) में यह खाता खुलवाया जा सकता है। इसके लिए आपको सिर्फ अपनी नियोक्ता कंपनी को इसकी जानकारी देनी होती है और एक फॉर्म भर कर भेजना होता है। इसके बाद तय रकम आपके खाते से कटकर वीपीएफ खाते में चली जाती है।

वीपीएफ खाते में खाताधारक अपनी बेसिक सैलरी और डीए का 100% तक निवेश कर सकता है। यह निवेश ईपीएफ खाते में 12% निवेश से अलग होगा। खास बात ये है कि वीपीएफ खाते पर भी ईपीएफ जितना ही ब्याज मिलता है। हालांकि ईपीएफ खाते कि तरह नियोक्ता कंपनी वीपीएफ खाते में अपना हिस्सा डालने के लिए बाध्य नहीं है।

ईपीएफ की तरह ही वीपीएफ खाते में किया गया निवेश भी पूरी तरह से करमुक्त होता है। संगठित और असंगठित क्षेत्र से जुड़े लोगों के लिए वीपीएफ निवेश का अच्छा विकल्प है। ईपीएफ खाते की तरह ही वीपीएफ खाते की जानकारी भी ईपीएफओ की वेबसाइट पर देखी जा सकती है। साथ ही पैसों की निकासी के लिए ऑनलाइन क्लेम किया जा सकता है।

गौरतलब है कि वीपीएफ खाते से रकम निकासी के लिए खाताधारक का पांच साल नौकरी करना जरुरी है। वीपीएफ खाते की ब्याज दर पर नजर डालें तो यह पीपीएफ खाते के मुकाबले भी बेहतर रही है। साल 2016-17 में वीपीएफ खाते पर मिलने वाले ब्याज की दर 8.65 फीसदी थी। वहीं इस दौरान पीपीएफ पर ब्याज दर 8 फीसदी के आसपास रहा था। इसी तरह साल 2017-18 में वीपीएफ खाते पर ब्याज दर 8.55 फीसदी था, वहीं पीपीएफ पर यह ब्याज दर 7.6 से 7.9 फीसदी रही थी। यही वजह है कि वीपीएफ में निवेश को पीपीएफ से भी बेहतर विकल्प माना जाता है।

Next Stories
1 AADHAAR CARD पर पता बदलवाने के लिए कर रहे RENT AGREEMENT का इस्तेमाल? जरूर ध्यान में रखें ये 3 बातें
2 Public Provident Fund में निवेश करके पा सकते हैं 65,000 रुपए महीने की पेंशन! जानें कैसे है मुमकिन
3 PMC घोटाले से परेशान मत हों, ये है INVESTMENT का 4 सबसे सुरक्षित तरीका, नहीं डूबेगा आपका पैसा
X