ताज़ा खबर
 

आपके पास है 2 वोटर आईडी? तुरंत करें सरेंडर, वर्ना हो सकती है सजा!

Voter ID Election Commission Rules: अगर आपके पास भी दो वोटर आईडी हैं तो आपको इसे सरेंडर कर देना चाहिए। आप घर बैठे ही अपना वोटर आईडी सरेंडर करवा सकते हैं।

फाइल फोटो

Voter ID Election Commission Rules: वोटर आईडी के जरिए भारत के किसी भी नागरिक को वोट देने का प्रमाण मिलता है। वोटर आईडी किसी भी नागरिक की पहचान को साबित करने वाला अहम दस्तावेज में से एक है। अक्सर ऐसा होता है कि लोग अपने पैतृक स्थान से नौकरी या फिर बिजनेस के सिलसिले में एक शहर से दूसरे शहर जाते हैं। ऐसे में कई लोग वहां भी आप अपना नाम वोटर लिस्ट में दर्ज करा लेते हैं।

नतीजन लोगों के दो-दो वोटर आईडी बन जाते हैं। अगर आपके पास भी दो वोटर आईडी हैं तो आपको इसे सरेंडर कर देना चाहिए। आप घर बैठे ही अपना वोटर आईडी सरेंडर करवा सकते हैं। इसके लिए आप चुनाव आयोग की आधिकारिक मोबाइल एप ‘Voter Helpline’ का इस्तेमाल कर सकते हैं।

एप को डाउनलोड करने और इंस्टॉल करने के बाद इसके बार मेन्यू में Delete Form 7 पर जाएं। यहां आपसे विधानसभा क्षेत्र, नाम, पता आदि की जानकारी मांगी जाएगी। इसे भरने के बाद आपसे आपके उस कार्ड की जानकारी मांगी जाएगी जिसे आप डिलीट करना चाहते हैं। कार्ड में छपे बार कोड को स्कैन करने के बाद ‘Confirm’ पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपका वह कार्ड जिसकी आपको कोई जरूरत नहीं वह सरेंडर हो जाएगा।

इसके साथ ही आपको एक कोड भी दिया जाएगा जिसके जरिए आप अपने आवेदन का स्टेट्स भी जान सकेंगे। बता दें कि देश के दो इलाके में वोटर लिस्ट में नाम दर्ज कराना गैरकानूनी है। ऐसे में पकड़े जाने पर आपको सजा या फिर जुर्माना हो सकता है।

Next Stories
1 Coronavirus: कोरोना के ‘खौफ’ के बीच कर रहे रेल यात्रा, जान लें क्या करें और क्या नहीं, वर्ना आ सकते हैं वायरस की चपेट में
2 गलत बैंक अकाउंट में पैसे कर दिए ट्रांसफर? तुरंत करें ये काम, रिफंड होगा एक-एक रुपया
3 आपके खस्ताहाल फटे नोटों को बैंक लेने से कर रहे मना? जानें क्या है वजह
ये पढ़ा क्या?
X