ताज़ा खबर
 

Voter ID Card Registration Online: ऑनलाइन बनवा सकते हैं वोटर आईडी कार्ड, ये है बेहद आसान तरीका

Voter ID Card Registration Online: मतदाता यदि मतदाता सूची को लेकर अपनी कोई आपत्ति जताना चाहते हैं तो वह भी ऑनलाइन दर्ज करायी जा सकती है।

Voter ID Card Registration: ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए चुनाव आयोग की वेबसाइट पर लॉगइन करना होगा।(express photo)

Voter ID Card Registration Online: 17वीं लोकसभा के लिए होने वाले आम चुनावों का कार्यक्रम घोषित हो चुका है। चुनाव आयोग ने हाल ही में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर 2019 लोकसभा चुनावों के 7 चरण में कराए जाने का ऐलान किया था। इस ऐलान के साथ ही चुनाव आयोग ने लोगों को वोटर आईडी कार्ड बनाने का काम भी शुरु कर दिया है। जो लोग 1 जनवरी को 18 साल के हो चुके हैं, वो अपना वोटर आईडी कार्ड बनवाने के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। रजिस्ट्रेशन की यह प्रक्रिया ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही तरीकों से की जा सकती है। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए लोगों को चुनाव आयोग की वेबसाइट www.nvsp.in पर लॉगइन करना होगा। जहां से फॉर्म-6 को भरकर अपलोड करना होगा। फॉर्म अपलोड करने के बाद इलेक्टोरल रजिस्ट्रेशन ऑफिसर (ERO) द्वारा फॉर्म भरने वाले व्यक्ति का वेरीफिकेशन कराया जाएगा। वेरीफिकेशन के बाद ERO द्वारा व्यक्ति को मतदाता सूची में शामिल करने का आदेश दिया जाएगा।

इसी तरह ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन की बात करें तो चुनाव आयोग के जिला कार्यालय से फॉर्म-6 लिया जा सकता है। जिसे भरकर चुनाव आयोग कार्यालय में इसे जमा कराया जाना है। इसके बाद उपरोक्त कार्रवाई के बाद व्यक्ति का नाम मतदाता सूची में शामिल कर लिया जाता है। बता दें कि आयोग द्वारा मतदाताओं के तीन प्रकार बनाए गए हैं। जिनमें सामान्य मतदाता, एनआईआई मतदाता और सर्विस मतदाता शामिल हैं।

क्या है फॉर्म-6: बता दें कि किसी भी नए मतदाता को मतदाता सूची में शामिल करने के लिए फॉर्म-6 भरना अनिवार्य है। फॉर्म-6 के साथ ही व्यक्ति को अपने पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ और अपने पहचान पत्र की प्रतियां भी जमा करनी होती हैं। फॉर्म-6 हिंदी, अंग्रेजी और मलयालम भाषाओं में उपलब्ध है। जिसे अपनी सहूलियत के हिसाब से चुना जा सकता है। चुनावों के दौरान मतदाता सूची में से नाम छूटने की समस्या से भी मतदाताओं को दो-चार होना पड़ता है। ऐसे में नाम मतदाता सूची में है या नहीं इसका पता करने के लिए मतदाताओं को चुनाव आयोग की वेबसाइट www.nvsp.in पर लॉगइन करना होगा। जहां से फॉर्म के पेज पर लिंक कर ट्रैक स्टेटस के लिंक पर क्लिक करना होगा। जहां से मतदाता अपने रजिस्ट्रेशन संबंधी जानकारी देख सकते हैं।

इसी तरह मतदाता यदि मतदाता सूची को लेकर अपनी कोई आपत्ति जताना चाहते हैं तो वह भी ऑनलाइन दर्ज करायी जा सकती है। बता दें कि चुनाव आयोग द्वारा घोषित किए गए कार्यक्रम के तहत पहले चरण का मतदान 11 अप्रैल, 2019 को होगा, वहीं सातवें और आखिरी चरण का मतदान 19 मई, 2019 को संपन्न कराया जाएगा। 23 मई, 2019 को वोटों की गिनती की जाएगी और उसी दिन नतीजों का भी ऐलान कर दिया जाएगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App