ताज़ा खबर
 

इन बैंकों में अब वीडियो KYC के जरिए खोला जा सकता है खाता, बैंक जाने की जरूरत नहीं

Video KYC: वीडियो केवाईसी के जरिए ग्राहक अब आसानी से घर बैठे ही अपना खाता खोल सकते हैं और उन्हें बैंक की किसी नजदीकी ब्रांच में भी जाने की जरूरत नहीं।

Video KYC: कोरोना वायरस और लॉकडाउन के चलते बैंकिंग गतिविधियों को गति देने के लिए तकनीक का और ज्यादा इस्तेमाल किया जा रहा है। कोरोना संक्रमण के चलते बैंक जाने से बच रहे लोगों के लिए बैंक अब वीडियो केवाईसी सुविधा लॉन्च कर रहे हैं। बैंक खाता खोलने के लिए वीडियो केवाईसी की जा रही है।

IDFC First Bank, Kotak Mahindra Bank और Indusind Bank ने इस सुविधा को लॉन्च किया है। कोटक महिंद्रा बैंक ये सुविधा सिर्फ सेविंग अकाउंट के लिए दे रहा है तो वहीं IDFC First Bank भी सेविंग अकाउंट खुलवाने पर यह सुविधा दे रहा है।  इस साल जनवरी में ही आरबीआई ने वीडियो बेस्ड केवाईसी प्रक्रिया को पूरा करने के लिए गाइडलाइंस जारी की थी। जिसके बाद से ही बैंक इसपर काम कर रहे हैं।

वीडियो केवाईसी के जरिए ग्राहक अब आसानी से घर बैठे ही अपना खाता खोल सकते हैं और उन्हें बैंक की किसी नजदीकी ब्रांच में भी जाने की जरूरत नहीं। अब सवाल यह है कि ये वीडियो केवाईसी होती क्या है और कैसे काम करती है। सबसे पहले बात करें केवाईसी की तो इसका मतलब नो योर कस्टमर होता है।

बैंक ग्राहक की पहचान और उसके पते को सत्‍यापित करने के लिए केवाईसी करते हैं। वीडियो केवाईसी भी केवाईसी की ही तरह है। इसमें फर्क सिर्फ इतना है कि ग्राहक को बैंक जाने की जरूरत नहीं होती। ग्राहक को बैंक अधिकारी वीडियो कॉल करते हैं और इसी दौरान केवाईसी की प्रक्रिया पूरी कर ली जाती है।

ग्राहकों को इसके लिए बैंकों की तरफ से कुछ निर्देश भी दिए गए हैं। बैंक के मुताबिक वीडियो कॉल के दौरान इंटरनेट की स्पीड हाई होनी चाहिए। इसके साथ ही ग्राहक वीडियो केवाईसी के दौरान भारत में हो। इसके साथ ही वीडियो कॉल के दौरान ग्राहक के पीछे की दीवार या बैकग्राउंड बिल्कुल प्लेन होना चाहिए।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 कोरोना से बचाते हैं ये 6 सरकारी मोबाइल एप्लीकेशन, जानें कैसे
2 PM Kisan Yoajana में रजिस्ट्रेशन के बावजूद नहीं आए खाते में 2000 रु? जानें अगली किस्त में जुड़कर आएगी ये रकम या नहीं
3 LIC माइक्रो बचत पॉलिसी: रोजाना 27 रुपये का निवेश आपको दिलाएगा 2 लाख 30 हजार रुपये, जानें क्या है ये प्लान