ताज़ा खबर
 

PM Kisan Yojana में वेरिफिकेशन जरूरी, राज्य सरकार के सत्यापन के बाद ही मिलती है किस्त

PM Kisan Yojana: किसानों की तमाम जानकारियों का मिलान किया जा रहा है। वहीं उनके दिए दस्तावेजों की भी जांच की जा रही है। कहीं किसी भी तरह की गड़बड़ी मिलने पर लाभार्थियों की सूची से ऐसे किसानों का नाम हटाया जा रहा है।

pm kisan scheme scamपीएम किसान स्कीम के तहत मिलता है सालाना 6 हजार।

PM Kisan Yojana: प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत लाभार्थी किसानों को सालाना 6 हजार रुपये की आर्थिक मदद दी जाती है। सरकार 2-2 हजार रुपये की तीन किस्त के जरिए यह रकम किसानों के खातों में ट्रांसफ करती है। अब तक 6 किस्त जारी की जा चुकी है और सातवीं किस्त ट्रांसफर करने की तैयारी चल रही है। योजना के नियमों के मुताबिक अगली किस्त दिसंबर से मार्च के बीच में कभी भी जारी कर सकती है।

वहीं इस योजना में तमिलनाडु में फर्जीवाड़ा सामने आने के बाद सरकार सख्त हो गई है। तमिलानाडु में कई अपात्र किसान धोखे से इस स्कीम में शामिल हो गए थे। अपात्र किसानों तक इस योजना का लाभ न पहुंचे इसके लिए सरकार एक्शन मोड में है और राज्यों से किसानों का वेरिफिकेशन करवाया जा रहा है।

किसानों की तमाम जानकारियों का मिलान किया जा रहा है। वहीं उनके दिए दस्तावेजों की भी जांच की जा रही है। कहीं किसी भी तरह की गड़बड़ी मिलने पर लाभार्थियों की सूची से ऐसे किसानों का नाम हटाया जा रहा है। ऐसे में जिस भी आवेदक के रिकॉर्ड में कोई गड़बड़ी है उसका ढंग से वेरिफिकेशन किया जा रहा है।

यह संख्या कुल आवेदन की 10.6 फीसदी है। उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश में लाखों किसानों का वेरिफिकेश पेंडिंग है। किसान इस उम्मीद में बैठे हैं कि उनका डाटा भी जल्द से जल्द वेरिफाई किया जाए ताकि उन्हें भी किस्त मिल सके। पीएम किसान सम्मान निधि में वेरिफिकेशन जरूरी है लिहाजा सरकार इसपर एक्शन मोड में नजर आ रही है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 बिना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के भी कर सकते हैं नए Aadhaar PVC Card के लिए अप्लाई, जानें कैसे
2 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन में हो सकती है बढ़ोत्तरी! मोदी सरकार कर रही ये इंतजाम
3 Indian Railways, IRCTC: त्‍योहारी सीजन में ट्रेन सफर से पहले जान लें ये नए नियम, वर्ना बाद में पछताना पड़ेगा!
यह पढ़ा क्या?
X