ताज़ा खबर
 

1 जनवरी से नहीं चलेंगे पुराने डेबिट और क्रेडिट कार्ड, ऐसे पाएं नया

मैग्नेटिक स्ट्रीप वाले कार्ड्स को ईएमवी चिप और पिन वाले के साथ 31 दिसंबर तक बदलना जरूरी है। नए ईएमवी कार्ड्स में विशेष सुरक्षा फीचर दिए गए हैं।

Author November 25, 2018 1:30 PM
चित्र का इस्‍तेमाल केवल प्रस्‍तुतिकरण के लिए किया गया है। (एक्सप्रेस फाइल फोटो)

नए साल में 1 जनवरी 2019 से कुछ डेबिट और क्रेडिट कार्ड काम नहीं करेंगे। भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा जारी एक पुराने निर्देश के अनुसार, मैग्नेटिक स्ट्रीप वाले कार्ड्स को ईएमवी चिप और पिन वाले कार्ड्स के साथ 31 दिसंबर तक बदलना जरूरी है। नए ईएमवी कार्ड्स में विशेष सुरक्षा फीचर दिए गए हैं, जो फ्रॉड की संभावना को कम करता है। सेंट्रल बैंक ने 27 अगस्त 2015 को निर्देश जारी किया था और बैंकों से कहा था कि पुराने कार्ड को नए कार्ड में बदला जाए। इसके लिए तीन वर्षों से अधिक का समय दिया गया था। आरबीआई ने कहा था, “1 सितंबर 2015 से जो भी नए डेबिट और क्रेडिट कार्ड, घरेलू और इंटरनेशनल कार्ड जारी किए जाएंगे, वह ईएमवी चिप और पिन आधारित होने चाहिए।”

ये दो तरीके हैं जिससे पुराने मैग्नेटिक कार्ड को बदला जा सकता है:- 
पहला, नेट-बैंकिंग के द्वारा
* भारतीय स्टेट बैंक यूजर्स onlinesbi.com पोर्टल पर अपने लॉगिन आईडी और पासवर्ड की सहायता से लॉगिन करें।
* ‘e-services’ टैब पर क्लिक करें।
* ‘ATM card services’ को चुनें।
* ‘Request ATM/Debit Card’ विकल्प पर जाएं।
* जैसे ही अाप इस ऑप्शन पर क्लिक करते हैं, एक नया वेबपेज खुलता है।
* अब आप सेविंग अकाउंट पर क्लिक करें, जिसके लिए आप एटीएम कार्ड बदलना चाहते हैं।
* अब डेबिट कार्ड बदलने के लिए  ‘Submit’ बटन पर क्लिक करें। नया ईएमवी चिप कार्ड आपके रजिस्टर्ड पते पर भेज दिया जाएगा।

दूसरा विकल्प यह है कि अाप अपने बैंक की घरेलू शाखा पर जाएं और वहां इसे बदलें। बता दें कि देश के सबसे ज्यादा ऋण देने वाले बैंक भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने 26 अगस्त 2108 अपने ग्राहकों को 31 दिसंबर 2018 तक पुराने मैग्नेटिक स्ट्रीप वाले क्रेडिट व डेबिट कार्ड को ईएमवी चिप वाले कार्ड से बदलने को कहा है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

X