ताज़ा खबर
 

Google के ये टिप्स अपनाकर पासवर्ड और अकाउंट को करें सिक्योर, नहीं होंगे ठगी का शिकार

How to set a good password: लोकप्रिय सर्च इंजन गूगल ने सिक्योर पासवर्ड को लेकर टिप्स दिए हैं जिसके जरिए आपको पता चल जाएगा कि स्ट्रांग पासवर्ड क्या होते हैं और इन्हें कैसे बनाया जाता है।

कई लोग लापरवाही के चलते साइबर क्राइम के शिकार हो जाते हैं।

How to set a good password: पासवर्ड आज हमारी जिंदगी का एक अहम हिस्सा बन चुके हैं। हमारे स्मार्टफोन से लेकर बैंक खातों तक सब में पासवर्ड की जरूरत पड़ती है। ऐसा जरूरी भी है क्योंकि इनमें हमारी निजी जानकारियां जो होती हैं। इन जानकारियों को छिपाने के लिए हम पासवर्ड का इस्तेमाल करते हैं। कई ऐसे मामले सामने आते रहते हैं जिसमें साइबर ठग बड़े ही आसानी से यूजर्स के पासवर्ड को हैक कर लेते हैं।

ऐसा इसलिए संभव हो पाता है क्योंकि यूजर्स ने पासवर्ड तो सेट किया होता है लेकिन वह ‘स्ट्रांग पासवर्ड’ नहीं होता। अब सवाल यह है कि स्ट्रांग पासवर्ड क्या होता है और इसे कैसे सेट किया जाता है। लोकप्रिय सर्च इंजन गूगल ने इसके लेकर टिप्स दिए हैं जिसके जरिए आपको पता चल जाएगा कि स्ट्रांग पासवर्ड क्या होते हैं और इन्हें कैसे बनाया जाता है।

गूगल के मुताबिक पासवर्ड हमेशा लंबा होना चाहिए। पासवर्ड 8 कैरेक्टर का होना चाहिए। इसके साथ ही इसमें अलग-अलग तरह के लैटर्स होने चाहिए। मसलन अल्फाबेट, नंबर्स और यूनिक कैरेक्टर। अक्सर देखने को मिलता है कि यूजर्स सभी खातों पर एक ही पासवर्ड का इस्तेमाल करते हैं जिससे हैकर्स बड़े ही आसानी से आपके खातों पर सेंध लगा देते हैं ऐसे में कभी भी अपने सभी खातों पर एक ही पासवर्ड का इस्तेमाल न करें।

आपका पासवर्ड पासवर्ड क्रिएटिव हो और साथ ही इसमें कुछ भी पर्सनल न हो। गूगल सिक्‍योरिटी चेक-अप का इस्‍तेमाल करना चाहिए और पासवर्ड को समय-समय पर बदलते रहना चाहिए। इसके साथ गूगल ने कहा है कि यूजर्स को पासवर्ड सॉफ्टवेयर को अपडेट रखना चाहिए।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 गृह राज्य जाने से पहले कर्मभूमि को भी नमन, रेलवे कर चुका है 14 लाख लोगों का रेस्कयू
2 आयुष्‍मान भारत योजना: पूरे परिवार का नाम नहीं जुड़ा? ये है अपडेट करने का तरीका, मिलता है 5 लाख रु का मुफ्त इलाज
3 IRCTC Special Trains: करीब 2 महीने के लंबे अंतराल के बाद 22 मई से मेल और एक्सप्रेस ट्रेनें होंगी शुरू, 15 मई से टिकट बुकिंग