ताज़ा खबर
 

फ्रिज ऐसे करें यूज: बिजली बिल की बड़ी बचत कराती हैं ये आठ छोटी बातें

हम आपको यहां ऐसी आठ बातें बताने जा रहे हैं जिनके चलते आप बिजली के बिल में कमी ला सकते हैं

Author नई दिल्ली | July 13, 2019 1:20 PM
तस्वीर का इस्तेमाल केवल प्रतीकात्मक रूप से किया गया है।

अगर आपके घर में इस्तेमाल होने वाला फ्रिज खूब बिजली खाता है या बिजली का बिल बहुत ज्यादा आता है तो यह खबर आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है। हम आपको यहां ऐसी आठ बातें बताने जा रहे हैं जिनके चलते आप बिजली के बिल में कमी ला सकते हैं-

1)- बिजली की बचत में सबसे महत्वपूर्ण है लाइट स्विच, यानी जब जररुत ना हो तो घर की गैरजरुरी लाइटें बंद रखें। इसे बिजली के बिल में खासी कमी आएगी।

2)- बहुत सी स्वंयचलित डिवाइसें बिजली बचत में खासी कारगार साबित हो सकती हैं। इसलिए घर में इंफ्रारेड सेंसर, मोशन सेंसर, ऑटोमैटिक टाइमर, डिमर्स और सोलर सेल जहां भी लागू हो, ऑन/ऑफ लाइटिंग स्विच लगाएं।

3)- जितना संभव हो टास्क लाइटिंग का इस्तेमाल करें, जो वहीं रोशनी दे जहां उसकी जरुरत हो। उदाहरण के लिए पढ़ाई के वक्त पूरे कमरे में लाइट जलाने के बजाय रीडिंग लैंप का इस्तेमाल करें।

4)- गंदी ट्यूब लाइटें और बल्ब कम रोशनी देते हैं और ये पचास फीसदी रोशनी को बाधित कते हैं। इसलिए नियमित तौर पर लाइटों पर धूल को हटाते रहें।

5)- साधारण बल्ब की तुलना में फ्लोरोसेंट ट्यूब लाइट और सीएफएल पांच गुना ज्यादा रोशनी पैदा करते हैं, और इसी स्तर की रोशनी के लिए इन लाइटों के इस्तेमाल से 70 फीसदी तक बिजली की बचत होती है।

6)- बिजली की बचत के लिए ऐसे करें फ्रिज का इस्तेमाल-
सबसे पहले इस बात का खासा ध्यान रखें कि जहां आपने फ्रिज रखा है वहां गर्मी पैदा होने का कोई स्त्रोत तो नहीं है। मसलन जहां फ्रिज रखा है वहां सीधे सूरज की रोशनी या रेडिएटर और रसोई करीब तो नहीं है। गर्म स्थान पर फ्रिज दूरी पर रहने पर यह बिजली की खपत कम करता है।

7)- फ्रिज की मोटर और कंप्रेसर खूब गर्मी पैदा करते हैं, इसलिए फ्रिज को ऐसी जगह रखे जहां हवा का बहाव लगातार बना रहता हो दरअसल अगर फ्रिज के करीब गर्मी रहेगी तो इसका कूलिंग सिस्टम ज्यादा बिजली की खपत करेगा।

8)- फ्रिज का दरवाजा खोलने से पहले आपको क्या चाहिए, इसके बारे में सोचें। फ्रिज खोलने में जब आप समय लेने की मात्रा कम कर देंगे तब कूलिंग कम निकलेगी और इससे भी बिजली की खपत कम होगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App