ताज़ा खबर
 

इन सरकारी स्कीम्स में होता है Aadhaar Card का इस्तेमाल, देखें UIDAI की लिस्ट

Aadhaar Card, UIDAI: आधार कार्ड का इस्तेमाल स्कूल में बच्चों के एडमिशन से लेकर तमाम सरकारी योजनाओं में लाभ लेने के लिए होता है। यूआईडीएआई के मुताबिक राशन पाने के लिए आधार की जरूरत होती है।

aadhar card update(फोटो सोर्स: UIDAI)

Aadhaar Card, UIDAI: आधार एक बेहद ही महत्वपूर्ण दस्तावेज में से एक है। इसमें एक नागरिक डेमोग्राफिक और बॉयोमेट्रिक जानकारियां दर्ज होती हैं। आधारकार्डधारक को एक यूनिक नंबर भी दिया जाता है। आधार कार्ड यूनिक आइडेंटिफिकेश अथॉरिटी ऑफ इंडिया (यूआईडीएआई) द्वारा जारी किया जाता है।

आधार कार्ड का इस्तेमाल स्कूल में बच्चों के एडमिशन से लेकर तमाम सरकारी योजनाओं में लाभ लेने के लिए होता है। यूआईडीएआई के मुताबिक राशन पाने के लिए आधार की जरूरत होती है। आधार कार्ड का इस्तेमाल खाद्य एवं खाद्यान्न: सार्वजानिक वितरण प्रणाली, खाद्य सुरक्षा, मिड डे मील, समेकित बाल विकास योजना में होता है।

इसके अलावा सरकार को ओर से रोजगार के अवसर का फायदा लेने के लिए भी आधार का इस्तेमाल होता है। मसलन महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना, स्वर्ण जयंती ग्राम स्वरोजगार योजना, इंदिरा आवास योजना, प्रधानमंत्री रोजगार गारंटी योजना के लिए इसका इस्तेमाल होता है।

वहीं शिक्षा के क्षेत्र में सर्व शिक्षा अभियान के लिए इसका इस्तेमाल होता है। यानी स्कूल में बच्चे के एडमिशन के लिए आधार अनिवार्य है। समावेशन एवं सामाजिक सुरक्षा योजना में भी इसकी मांग की जाती है। जैसे कि जननी सुरक्षा योजना, प्राचीन जनजाति समूह विकास योजना, इंदिरा गांधी राष्ट्रीय वृद्धावस्था पेंशन योजना। स्वास्थ्य सेवाएं हासिल करने के लिए भी आधार की मांग की जाती है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना के लिए आधार मांगा जाता है। वहीं संपत्ति हस्तांतरण के लिए भी आधार की मांग की जाती है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 7th Pay Commission: 20 लाख पूर्व सैनिकों की पेंशन को लेकर मोदी सरकार ने दी यह अहम जानकारी
2 Post Office KVP स्कीम: पैसा डबल करना है तो कर सकते हैं निवेश, 1 लाख के बदले मिलेंगे 2 लाख
3 निवेश के इन विकल्पों के जरिए पा सकते हैं बेहतरीन रिटर्न, बिना रिस्क के गारंटीड फायदा!
यह पढ़ा क्या?
X