ताज़ा खबर
 

Post Office में है बचत खाता तो पढ़ लें ये खबर, वरना बजट के बाद नहीं निकाल सकेंगे पैसा!

Post Office savings bank account: भारतीय पोस्ट ऑफिस नोटिफिकेशन के अनुसार जो भी ग्राहक 31 जनवरी तक ये काम नहीं करवा लेते हैं, अन्यथा उनके कार्ड को ब्लॉक कर दिया जाएगा और वे पैसे नहीं निकाल पाएंगे।

पोस्ट ऑफिस सेविंग बैंक खाते का एटीएम 1 फरवरी तक अपग्रेड करवा लें। (Photo: India Post)

Post Office savings bank account: यदि आपने भी पोस्ट ऑफिस में बचत बैंक खाता खुलवाया है तो ये खबर आपके लिए है। आपको बजट से पहले पोस्ट ऑफिस द्वारा दिए गए मैग्नेटिक एटीएम कार्ड को ईएमवी चिप वाले कार्ड से बदलवा लेना है, अन्यथा एक फरवरी से आप पुराने कार्ड से पैसे नहीं निकाल पाएंगे। इसके साथ ही पोस्ट ऑफिस विभाग ने सभी ग्राहकों को जनवरी महीने की 31 तारीख तक अपना मोबाइल नंबर भी अपडेट करवाने को कहा है।

भारतीय पोस्ट ऑफिस नोटिफिकेशन के अनुसार जो भी ग्राहक 31 जनवरी तक ये काम नहीं करवा लेते हैं, अन्यथा उनके कार्ड को ब्लॉक कर दिया जाएगा और वे पैसे नहीं निकाल पाएंगे। मोबाइल नंबर अपडेट करवाने और मौजूदा एटीएम कार्ड को बदलवाने के लिए उन्हें अपनी घरेलू शाखा में जाना होगा।

नोटिफिकेशन में कहा गया है, “पोस्ट ऑफिस सेविंग बैंक (POSB) के ग्राहकों से अपील की जाती है कि वे 31 जनवरी 2020 से पहले मैग्नेटिक कार्ड वाले एटीएम को ज्यादा सुरक्षित ईएमवी चिप वाले एटीएम से बदलवा लें और अपना मोबाइल नंबर अपडेट करवा लें।” बता दें कि 31 दिसंबर 2019 तक लगभग सभी बैंकों ने अपने मैग्नेटिक एटीएम कार्ड को ईएमवी चिप वाले कार्ड के साथ बदल दिया है। ऐसा भारतीय रिजर्व बैंक के दिशानिर्देश के बाद किया गया।

चिप आधारित कार्ड मैग्नेटिक स्ट्रीप कार्ड की तुलना में डेटा एन्क्रिप्शन और स्टोरेज तकनीक के हाई स्टैंडर्ड का उपयोग करते हैं। पीओएस मशीन के द्वारा भुगतान के लिए मैग्नेटिक कार्ड को बस स्वाइप करना होता है लेकिन चिप और पिन कार्ड के माध्यम से लेनदेन करने के लिए पिन की जरुरत होती है।

indiapost.gov.in वेबसाइट के अनुसार भारतीय पोस्ट अपने सेविंग अकाउंट पर 4 प्रतिशत वार्षिक ब्याज देती है। सेविंग अकाउंट के साथ पोस्ट ऑफिस एटीएम कार्ड भी देता है और एक तय राशि निकालने की सीमा रहती है। एक दिन में इस कार्ड से अधिकतम 25 हजार रुपये की निकासी की जा सकती है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। जनसत्‍ता टेलीग्राम पर भी है, जुड़ने के ल‍िए क्‍ल‍िक करें।

Next Stories
1 IRCTC Indian Railways ने आज कैंसिल कीं 500 से अधिक ट्रेनें, यहां देखिए पूरी List
2 Aadhaar Card में अपडेशन के लिए इस्तेमाल कर रहे हैं रेंट एग्रीमेंट, तब इन बातों का रखें ख्याल, वरना अटक सकता है काम!
3 कालका शताब्दी एक्सप्रेस बनी पहली बायो-वैक्यूम टॉयलेट ट्रेन, IRCTC अन्य गाड़ियों में भी ये सुविधा लाने पर कर रहा विचार