scorecardresearch

PM Kisan Yojana को लेकर अपडेट, इन किसानों को नहीं मिलेगा पैसा; जानिए रिलीज डेट और अन्‍य डिटेल

PM Kisan Scheme Update: किसानों को यह गौर करना चाहिए कि अगर वे कोई भी गलत जानकारी देते हैं तो पीएम किसान योजना के तहत कानूनी दंड़ भी भुगतना पड़ सकता है।

PM Kisan Yojana को लेकर अपडेट, इन किसानों को नहीं मिलेगा पैसा; जानिए रिलीज डेट और अन्‍य डिटेल
पीएम किसान योजना के तहत इनको नहीं दिया जाएगा पैसा (फोटो-Freepik)

अगर आप भी पीएम किसान योजना के तहत रकम 12वीं किस्‍त का इंतजार कर रहे हैं तो आपका यह इंतजार जल्‍द ही खत्‍म हो सकता है। क्‍योंकि सरकार इस महीने कभी भी किसानों के खाते में पैसा ट्रांसफर कर सकती है। वहीं इस योजना के तहत कुछ किसानों के खाते में 12वीं किस्‍त की रकम नहीं भेजी जाएगी। ये वे किसान है, जिन्‍होंने अभी तक अपने पीएम किसान खाते के तहत eKYC की प्रक्रिया को पूरा नहीं कराया है।

पीएम किसान पोर्टल के अनुसार, ईकेवाईसी PMKISAN रजिस्‍टर्ड किसानों के लिए अनिवार्य है। PMKISAN पोर्टल पर OTP आधारित eKYC उपलब्ध है। इसके अलावा आप बायोमेट्रिक आधारित ईकेवाईसी के लिए निकटतम सीएससी सेंटर जाकर केवाईसी करा सकते हैं। 11वीं किस्‍त ईकेवाईसी नहीं कराने पर भी भेजा गया था, लेकिन इस बार 12वीं किस्‍त की रकम पाने के लिए यह कार्य करना अनिवार्य है।

कैसे कराएं ईकेवाईसी अपडेट

  • सबसे पहले पीएम किसान योजना के अधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • इसके बाद आप राइट साइड में दिख रहे फॉर्मर कॉर्नर के विकल्‍प eKYC पर क्लिक करें।
  • अब आधार कार्ड, कैप्‍चा कोड दर्ज करके सर्च बटन पर टैब करें।
  • इसके बाद आधार कार्ड से रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर दर्ज करें।
  • अब ओटीपी पाएं पर क्लिक करके, ओटीपी आने पर दर्ज कर दें।
  • इसके बाद आपके केवाईसी की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

किसानों को यह गौर करना चाहिए कि अगर वे कोई भी गलत जानकारी देते हैं तो पीएम किसान योजना के तहत कानूनी दंड़ भी भुगतना पड़ सकता है। साथ ही अभी तक मिले किस्‍त के पैसे को वापस भी करना पड़ सकता है।

कैसे चेक करें पैसा आया या नहीं?

पीएम किसान योजना के तहत यह भी चे करने की सुविधा दी जाती है कि आप जांच सके क‍ि आपके खाते में रकम भेजी गई है या नहीं? अगर आप भी पीएम किसान योजना के तहत बैलेंस की जांच करना चाहते हैं तो फॉर्मर कॉर्नर में दिए गए विकल्‍प ‘ Beneficiary Status’ पर जाएं। इसके बाद जरूरी जानकारी भरकर आगे बढ़े और अपना स्‍टेटस चेक करें। इसके बाद आपके सामने पूरी जानकारी खुल जाएगी।

बता दें कि इस योजना के तहत अभी तक किसानों को 11वीं किस्‍त ही दिया गया है। पीएम किसान योजना के तहत इन किसानों के खाते में हर साल 6 हजार रुपये तीन किस्‍त में चार महीने के अंतराल पर दिया जाता है।

पढें यूटिलिटी न्यूज (Utility News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 06-10-2022 at 05:44:22 pm
अपडेट