ताज़ा खबर
 

किसानों के लिए यूपी सरकार ने लॉन्च किया बागवान मित्र ऐप, जानें- कैसे मिलेगी मदद

Uttar Pradesh government Bagwan Mitra App for mango farmers: इस एप की खास बात है यह है इसे बिना पढ़ा लिखा किसान भी आसानी से इस्तेमाल कर सकता है। किसान जो कुछ बोलेगा वह टेक्स्ट में कनवर्ट हो जाएगा।

pm kisan samman nidhi

Uttar Pradesh government Bagwan Mitra App for mango farmers: कोरोना संकट के बीच उत्तर प्रदेश सरकार ने किसानों के लिए ‘Bagwaan Mitra’ मोबाइल एप को लॉन्च कर दिया है। इस एप को भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद की लखनऊ स्थित लैब सेंट्रल इंस्टीट्यूट फॉर सब ट्रॉपिकल हॉर्टीकल्चर ने डिजाइन किया है। प्रदेश के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने इस एप को मंगलवार को लॉन्च किया है। मंत्री ने संस्थान द्वारा आयोजित आम प्रदर्शनी का भी उद्घाटन किया।

इस दौरान उन्होंने कहा ‘सेंट्रल इंस्टीट्यूट फॉर सब ट्रॉपिकल हॉर्टीकल्चर ने कोविड-19 के कारण लॉकडाउन के दौरान किसानों और अन्य हितधारकों की मदद करने के लिए एप डेवलप किया है। यह आम उत्पादकों के लिए बड़ा मददगार साबित होगा।’ यूपी देश के कुल आम उत्पादन का 41% उत्पादन करता है। राज्य में कम से कम 1,05,333 हेक्टेयर में आम का उत्पादन होता है।

इस एप की खास बात है यह है इसे बिना पढ़ा लिखा किसान भी आसानी से इस्तेमाल कर सकता है। किसान जो कुछ बोलेगा वह टेक्स्ट में कनवर्ट हो जाएगा। इस एप के जरिए किसान रोगग्रस्त पौधों की तस्वीरें भेज सकेंगे। इसका फायदा ये होगा कि किसान जो तस्वीर भेजेंगे उनके जरिए वैज्ञानिकों को सही बीमारी का पता लगाने में भी मदद मिलेगी।

यही नहीं इस एप से किसानों को मौसम की जानकारी भी मिलेगी। एप को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि किसान चुटकियों में सारी जानकारी हासिल कर लें और वैज्ञानिकों तक खेती के दौरान आ रही परेशानियों को तस्वीर के के जरिए साझा कर सकें।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 mPassport सेवा एप की मदद से नए पासपोर्ट के लिए ऐसे करें आवेदन, फीस और डॉक्युमेंट के बारे में भी जानें