scorecardresearch

6.15 लाख करोड़ का UP Budget 2022 पेश, साल में दो फ्री LPG सिलेंडर और चार लाख युवाओं को मिलेगा रोजगार

Yogi 2.0 First Budget Today 2022-23 Latest News In Hindi: उत्तर पद्रेश के वित्तमंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने युवाओं के लिए 5 साल में 4 लाख नौकरी देने का ऐलान किया गया है।

उत्तर प्रदेश बजट | up budget 2022
UP सरकार ने पेश किया 6 लाख 15 हजार करोड़ का बजट (फोटो-ANI)

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला बजट गुरुवार को विधानसभा में पेश किया गया। इस बजट में किसानों से लेकर लघु उद्योग करने वाले, बिजली उपभोक्‍ता, महिलाओं और युवाओं का विशेष ध्‍यान रखा गया है। साथ ही शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए तकनीक, यूनिवर्सिटी-कॉलेज को डेवलप करने का भी ऐलान किया गया है। वित्त वर्ष 2022-23 के बजट का आकार 6 लाख 15 हजार 518 करोड़ रुपये है। यह उत्तर प्रदेश सरकार का अबतक का सबसे बड़ा बजट है। इससे पहले बजट करीब साढ़े पांच लाख करोड़ रुपये का था।

उत्तर पद्रेश के वित्तमंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने युवाओं के लिए 5 साल में 4 लाख नौकरी देने का ऐलान किया गया है। छात्रवृति के लिए 150 करोड़ से अधिक का बजट प्रस्‍तावित किया गया है। महिला सुरक्षा के लिए 720 करोड़ रुपये का बजट पेश किया गया है। वहीं बहराइच और कानपुर में एटीएस सेंटर खोलने का ऐलान किया गया है।

एलपीजी के तहत दो मुफ्त सिलेंडर
योगी सरकार ने बड़ा ऐलान करते हुए कहा कि सालाना उज्‍ज्वला योजना के तहत लाभार्थियों को दो मुफ्त सिलेंडर दी जाएगी। इसके तहत महिलाओं को इस योजना के तहत लाभ दिया जाएगा।

निजी ट्यूबवेल के बिजली बिल में 50% की छूट
वित्त वर्ष 2022-23 का के दौरान ऐलान किया गया कि निजी ट्यूबवेल के बिजली बिल में 50 प्रतिशत छूट दी जाएगी। वित्त मंत्री ने कहा कि चीनी मिल स्थापना के लिए 380 करोड़ के बजट का प्रस्‍ताव है। वहीं बांदा कृषि विवि के लिए 8 करोड़ 58 लाख का प्रस्‍ताव है। वहीं दुग्ध उत्पादकों के लिए नंद बाबा पुरस्कार शुरू होगा। मथुरा में 3 हजार लीटर का नया डेयरी प्लांट लगेगा।

छात्रों को निशुल्‍क यनिफॉर्म
स्कूल चलो अभियान में 2 करोड़ छात्रों के नामांकन का लक्ष्य है। समग्र शिक्षा अभियान के लिए 18670 करोड़ की व्‍यवस्‍था का प्रस्‍ताव है। निशुल्क यूनिफॉर्म के लिए 370 करोड़ के बजट का प्रस्‍ताव है। किसानों को कोऑपरेटिव कर्ज के लिए 300 करोड़ का प्रस्‍ताव है।

वृद्धावस्था पेंशन दोगुनी और 14 मेडिकल कॉलेज
यूपी सरकार ने अपने बजट के दौरान वृद्धावस्‍था पेंशन 500 से बढ़ाकर 1000 रुपए कर दी है। वहीं प्रदेश के 14 मेडिकल कॉलेजों पर 2100 करोड़ के रुपये का खर्च किया जाएगा। वहीं आशा कार्यकर्ताओं के लिए 300 करोड़ का बजट पेश किया गया है।

किसानों के लिए बड़े ऐलान
15 हजार सोलर पंपों की स्थापना कराई जाएगी। साथ लघु सिंचाई योजना के तहत 1 हजार करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है। 2022-23 में 60.3 लाख क्विंटल बीज बांटा जाएगा। पीएम किसान योजना के तहत प्रदेश पहले नंबर पर रहा है। गन्ना भुगतान के लिए 1 हजार करोड़ के बजट की व्‍यवस्‍था की गई है। प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने के लिए ग्रीन कोरिडोर बनाया जाएगा।

कानपुर, आगरा और गोरखपुर में मेट्रो के लिए बजट
कानपुर मेट्रो रेल को 747 करोड़ के बजट का प्रस्‍ताव है। आगरा मेट्रो रेल को 597 करोड़, दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ कॉरिडोर को 1306 करोड़ की व्‍यवस्‍था का प्रस्‍ताव है। बनारस और गोरखपुर में भी मेट्रो रेल शुरू होगी। बनारस और गोरखपुर मेट्रो के लिए 100 करोड़ रुपए की व्‍यवस्‍था का प्रस्‍ताव है।

पीएम आवास योजना के तहत इन लोगों को लाभ
वनटांगिया और मुसहर आवास के लिए 508 करोड़, पीएम ग्राम सड़क योजना के लिए 7373 करोड़ के बजट की व्‍यवस्‍था का प्रस्‍ताव है। वहीं कृषि क्षेत्र में 5.1 प्रतिशत विकास दर पाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। गन्ना भुगतान के लिए 1 हजार करोड़ के बजट की व्‍यवस्‍था का प्रस्‍ताव है।

पर्यटन स्‍थलों को बढ़ावा
राम जन्मभूमि मंदिर सड़क निर्माण के लिए 300 करोड़, अयोध्या में जनसुविधाओं और पार्किंग के लिए 209 करोड़, वाराणसी में गंगा तट से काशी विश्वनाथ तक सड़क के लिए 77 करोड़, बनारस में पर्यटन सुविधा के लिए 100 करोड़, अयोध्या में पर्यटन सुविधा के लिए 100 करोड़ का प्रस्‍ताव है।

बजट नहीं मायाजाल: अखिलेश यादव
इस बजट को लेकर मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने कहा कि यह अगले पांच साल का विजन है, जिसे पूरा करने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार पूरा करेगी। वहीं इस बजट पर बोलते हुए अखिलेश यादव ने कहा कि यह मायाजाल है, इस बजट में कुछ भी नहीं है, इसे केवल घुमाया गया है।

पढें यूटिलिटी न्यूज (Utility News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट