scorecardresearch

कार में अब सारी सीटों के लिए ‘Three Point’ सीट बेल्ट देना अनिवार्य, केंद्रीय मंत्री का ऐलान

मौजूदा समय में देश में अधिकतर कार बनाने वाले कंपनियों की गाड़ियों में सिर्फ फ्रंट सीट्स और दो रियर सीट्स पर ऐसी सीट बेल्ट्स मिलती हैं।

car, seat belt, utility news
तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है। (फोटोः freepik.com)

कारों में अब सारी सीटों के लिए एक खास किस्म की सीट बेल्ट देना जरूरी होगा। दरअसल, केंद्र सरकार ने वाहन बनाने वाली कंपनियों को कार में बैठने वाले सभी यात्रियों के लिए ‘थ्री-पॉइंट’ सीट बेल्ट (‘Three Point’ Seat Belt) मुहैया कराना अनिवार्य कर दिया है। सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने गुरुवार (10 फरवरी, 2022) को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में इसका ऐलान किया।

उन्होंने कहा कि यह व्यवस्था कार की पिछली सीट में बीच में बैठने वाले यात्री के लिए भी लागू होगी। कार कंपनियों को बीच वाले यात्री के लिए भी थ्री-पॉइंट सीट बेल्ट मुहैया करानी होगी।

बकौल गडकरी, ‘‘मैंने इस प्रावधान वाली फाइल पर कल (नौ फरवरी, 2022) ही साइन किए हैं। इसके तहत कार बनाने वाली कंपनियों को गाड़ी में बैठने वाले सभी यात्रियों के लिए थ्री-पॉइंट सीट बेल्ट देना जरूरी कर दिया गया है।’’

इस प्रावधान के लागू होने का मतलब है कि किसी कार में बैठने वाले सभी यात्रियों के लिए थ्री-पॉइंट सीट बेल्ट देना अब जरूरी होगा। फिलहाल कार की अगली दोनों सीटों और पीछे की कतार में दो लोगों के लिए ही थ्री-पॉइंट सीट बेल्ट दी जाती है। वहीं, पिछली कतार वाली बीच की सीट के लिए सिर्फ टु-पॉइंट सीट बेल्ट ही आते हैं।

सवारियों की सुरक्षा को देखते हुए सीट बेल्ट की संख्या बढ़ाने का फैसला लिया गया है। नितिन गडकरी ने कहा कि देशभर में हर साल होने वाली करीब पांच लाख दुर्घटनाओं में करीब 1.5 लाख लोगों की मौत हो जाती है।

BMW ने उतारी M4 कॉम्पिटिशन कूपे: वहीं, लग्जरी गाड़ियां बनाने वाले बीएमडब्ल्यू ग्रुप इंडिया ने नई कार एम4 कॉम्पिटिशन कूपे पेश कर दी। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में इसकी शोरूम कीमत 1.43 करोड़ रुपए है। कंपनी के मुताबिक, हाई परफॉर्मेंस वाली यह स्पोर्ट्स कार 10 फरवरी, 2022 से पूरी तरह से सीबीयू के तौर पर उपलब्ध है। कार में तीन लीटर का पेट्रोल इंजन है, जो 510 हॉर्स पावर की क्षमता पर 3.5 सेकंड में शून्य से 100 किमी की रफ़्तार पकड़ सकता है।

पढें यूटिलिटी न्यूज (Utility News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट