ताज़ा खबर
 

इस एक एप से PF, LPG सिलिंडर की हो जाती है बुकिंग, घर बैठे पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस के लिए भी कर सकते हैं अप्लाई

आप अपने यूएएन को आधार नंबर के साथ उमंग के जरिए लिंक कर सकते हैं। उमंग एप यूजर्स को यह ऑप्शन देता है। इन सबके अलावा आप पैन, आधार, डिजिलॉकर, मोबाइल बिल पेमेंट, बिजली बिल पेमेंट इत्यादी भी इस एफ से कर सकते हैं।

Paytm Weekend Special Offerप्रतीकात्मक तस्वीर।

यूनिफाइड मोबाइल ऐप्लीकेशन फॉर न्यू ऐज गवर्नेंस यानि (UMANG) मोबाइल एप के जरिए नागरिकों को एक साथ कई सहुलियतें मिलती हैं। इस ऐप के जरिए आप अपने सभी सरकारी कामों को आसानी से कर सकते हैं। एप के जरिए यूजर्स कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) में क्लेम, घर बैठे एलपीजी सिलिंडर बुकिंग कर सकते हैं।

इसके अलावा घर बैठे पासपोर्ट और ड्राइविंग लाइसेंस के लिए भी अप्लाई कर सकते हैं। एप के जरिए आप केंद्र, राज्य और नगर प्रशासन से जुड़े तमाम विभागों 100 से ज्यादा काम मोबाइल से निपटा सकते हैं। ऐप को प्लेास्टोर से डाउनलोड किया जा सकते है। एप को एक मिस्ड कॉल के जरिए भी डाउनलोड किया जा सकता है।

डाउनलोड करने के लिए यूजर को 9718397183 नंबर पर मिस्ड कॉल करनी होगी। इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर उमंग एप को डाउनलोड करने का लिंक आएगा। इस लिंक पर क्लिक कर UMANG App को डाउनलोड किया जा सकता है।

आप अपने यूएएन को आधार नंबर के साथ उमंग के जरिए लिंक कर सकते हैं। उमंग एप यूजर्स को यह ऑप्शन देता है। इन सबके अलावा आप पैन, आधार, डिजिलॉकर, मोबाइल बिल पेमेंट, बिजली बिल पेमेंट इत्यादी भी इस एफ से कर सकते हैं। हम सभी को कभी भी पैन कार्ड की जानकारियां अपडेट करने की जरूरत पड़ सकती है। इसके लिए अब आपको समय निकालकर पैन कार्ड सेंटर जाने की जरूरत नहीं बल्कि सिर्फ एक एप के जरिए यह घर बैठें मुमकिन है। इस एप के जरिए आप अपनी जानकारियों को अपडेट कर सकते हैं।

उमंग ऐप डिजिटल इंडिया प्रोग्राम का हिस्सा है। यह एप इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय और राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस डिवीजन द्वारा विकसित किया गया है।  उमंग ऐप पर 600 से अधिक केंद्र, राज्य सरकारों की सर्विस का इस्तेमाल किया जा सकता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 मोटर व्हीकल की तरह घर का भी होता है बीमा, जानें क्या है प्रॉपर्टी Insurance
2 DTH ऑपरेटर बदलने पर सेट-टॉप-बॉक्स बदलना अब नहीं रहेगा जरूरी! TRAI ने की सिफारिश
3 सरकार की PMSBY पॉलिसी में सिर्फ 12 रुपये में 2 लाख का बीमा कवर, जानें क्या है ये स्कीम
ये पढ़ा क्या?
X