Ujjwala Yojana 2.0: आवेदन करने के लिए ये है जरूरी पात्रता, पूरा भरा सिलिंडर के साथ स्टोव मिल रहा मुफ्त

योजना के लाभार्थियों को पहला पूरा भरा सिलिंडर के साथ स्टोव भी फ्री दिया जा रहा है। आवेदन करने के लिए सरकार ने पात्रता निर्धारित की हुई है।

सांकेतिक फोटो।

‘प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना’ के तहत सब्सिडी पर सिलिंडर दिया जाता है। हर घर में सिलिंडर के इस्तेमाल को बढ़ावा देने के मकसद से 2016 में शुरू हुई इस स्कीम के जरिए सैकड़ों लोगों को फायदा मिल चुका है। हाल में इसके दूसरे चरण की शुरुआत हुई है।

इस योजना के तहत सरकार ने गरीबी रेखा से नीचे रह रही महिलाओं को रियायती एलपीजी कनेक्शन उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा है। शर्त यह है कि उनके परिवार में से किसी भी सदस्य के नाम पर एलपीजी गैस कनेक्शन नहीं होना चाहिए। इस योजना के लाभार्थियों को पहला पूरा भरा सिलिंडर के साथ स्टोव भी फ्री दिया जा रहा है।

Paytm के जरिए LPG सिलिंडर बुक करने का ये है तरीका, झटपट होगा काम

आवेदन करने के लिए सरकार ने पात्रता निर्धारित की हुई है। इनमें सबसे पहली शर्त यही है कि आवेदक महिला होनी चाहिए और आयु 18 साल से ज्यादा होनी चाहिए। इसके अलावा महिला का बीपीएल परिवार से होना अनिवार्य है। बीपीएल कार्ड और राशन कार्ड होना चाहिए।

इसके साथ ही आवेदक के परिवार में किसी सदस्य के नाम पर पहले से कोई एलपीजी कनेक्शन नहीं होना चाहिए। बता दें कि दूसरे चरण में स्कीम का लाभ लेने के लिए अब बहुत कम औपचारिकताएं करनी होंगी। प्रवासी मजदूर परिवारों को तो राशन कार्ड या पते का प्रमाण पत्र लगाने की भी जरूरत नहीं।

पढें यूटिलिटी न्यूज समाचार (Utility News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।