नए आधार कार्ड के लिए अप्लाई करना या मौजूदा कार्ड को अपडेट करना होगा आसान, UIDAI 122 शहरों में खोलेगा आधार सेवा केंद्र

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) देश भर के 122 शहरों में 166 और स्टैंड-अलोन आधार नामांकन और अद्यतन केंद्र खोलेगा।

आधार कार्ड बनवाना व सुधार कराना होगा आसान, UIDAI 122 शहरों में खोलेगा आधार सेवा केंद्र (File Photo)

महत्‍वपूर्ण दस्‍तावेज आधार कार्ड को अब आने वाले दिनों में बनाना और भी आसान होने वाला है। आधार कार्ड बनाने वाली संस्‍था UIDAI ने निर्णय लिया है कि वह 122 शहरों में सेंटर खोलेगी। इससे आधार के लिए अप्‍लाई करना, आधार कार्ड में नंबर चेंज करना व किसी भी तरह की समस्‍या आने पर उसमें सुधार कराना लोगों के लिए आसान हो जाएगा। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) देश भर के 122 शहरों में 166 और स्टैंड-अलोन आधार नामांकन और अद्यतन केंद्र खोलेगा।

UIDAI ने जानकारी दी है कि मॉडल आधार सेवा केंद्रों में प्रतिदिन 1,000 से अधिक नामांकन और आधार कार्ड में सुधार कराने वालों की क्षमता होगी। मॉडल बी आधार सेवा केंद्रों में प्रति दिन 500 नामांकन और अनुरोध होंगे और मॉडल सी आधार सेवा केंद्रों में प्रति दिन 250 नामांकन और अनुरोध की क्षमता होगी। इससे किसी भी तरह की समस्‍या का तुरंत सामाधान किया जा सकेगा। आधार सेवा केंद्रों के बाहर भीड़ कम होगी और लोगों व कर्मचारियों को भी इसमें रियायत मिलेगी।

UIDAI के अनुसार, आधार केंद्रों में वृद्धि का मतलब ग्राहकों के लिए परेशानी मुक्त काम करना और आसान बनाना होगा। वर्तमान में, बैंकों, डाकघरों और राज्य सरकारों द्वारा संचालित 52,000 आधार नामांकन केंद्र हैं। बयान में कहा गया है, “यूआईडीएआई देश भर के 122 शहरों में 166 स्टैंड-अलोन आधार नामांकन और सेवा केंद्र खोलने की योजना बना रहा है।” बता दें कि अभी ये आधार सेवा केंद्र सप्ताह के सभी दिनों में खुले रहते हैं और सुबह 9 बजे से शाम 5:30 बजे तक चालू रहते हैं।

आधार कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें?
नए आधार कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए, आपको अपने नजदीकी आधार नामांकन केंद्र पर जाना होगा। नामांकन केंद्र पर, आपको एक फॉर्म भरना होगा, पहचान के प्रमाण और पते के प्रमाण के सत्यापन के लिए आवश्यक दस्तावेजों के साथ अपना बायोमेट्रिक विवरण जमा करना होगा।

यह भी पढ़ें: Indian Railways: बुजुर्गों के लिए चाहते हैं कन्फर्म लोअर बर्थ? IRCTC ने बताया ऐसे होगा संभव
आधार कार्ड को कैसे अपडेट करें
आप स्वयं सेवा पोर्टल (एसएसयूपी) में अपना पता ऑनलाइन अपडेट कर सकते हैं। अन्य विवरण अपडेट जैसे कि जनसांख्यिकीय विवरण (नाम, पता, जन्मतिथि, लिंग, मोबाइल नंबर, ईमेल) के साथ-साथ आधार में बायोमेट्रिक्स (फिंगर प्रिंट, आइरिस और फोटोग्राफ) के लिए आपको स्थायी नामांकन केंद्र पर जाना होगा।

पढें यूटिलिटी न्यूज समाचार (Utility News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट