scorecardresearch

UIDAI ने लिया ये बड़ा फैसला, करोड़ों आधार कार्ड धारकों को होगा फायदा- चेक करें डिटेल

UIDAI के 114 नए सेवा केंद्रों पर आपको आधार कार्ड से जुड़ी सभी सुविधाएं मिलेगी। इसमें सबसे बड़ी बात ये है कि ये सेवा केंद्र सप्ताह में 7 दिन सुबह 9.30 से शाम 5.30 तक खुलाा करेंगे।

UIDAI, aadhar card, aadhaar service center,
आधार सेवा केंद्र पर आधार नामांकन के लिए अपॉइंटमेंट बुक करा सकते हैं।

UIDAI Aadhaar Card : विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने देश के 53 शहरों में 114 आधार सेवा केंद्र खोलने की योजना बनाई है। UIDAI के इन सेंटर पर लोगों को एक ही जगह आधार से जुड़ी सभी सर्विस मुहैया कराई जाएंगी। इस बारे में UIDAI के ट्विटर हैंडल से ट्विट करके जानकारी दी गई।

आपको बता दें देशभर में अभी 35 हजार से ज्यादा आधार केंद्र हैं। जो बैंक, पोस्ट ऑफिस, बीएसएनएल और राज्य सरकारों की मदद से संचालित हो रहे है। लेकिन UIDAI जो नए 114 आधार सेवा केंद्र खोलेगा उनका संचालन खुद ही करेगा। आइए जानते हैं इन सेवा केंद्र पर आपको कैसी सुविधाएं मिलेगी।

आधार कार्ड है बेहद जरूरी डॉक्यूमेंट – आधार कार्ड बेहद जरूरी डॉक्यूमेंट बन गया है। UIDAI की ओर से देश के सभी नागरिकों को यूनिक आईडी नंबर वाला आधार कार्ड जारी किया जाता है जिसमें बॉयोमेट्रिक के साथ आपसे जुड़ी कई जानकारियां भी होती है। वहीं आधार कार्ड के बिना सरकारी स्कीम और बैंकिंग सुविधाओं का लाभ नहीं लिया जा सकता। साथ ही आधार कार्ड पहचान पत्र के तौर पर भी इस्तेमाल में यूज किया जाने लगा है।

आधार सेवा केंद्र पर मिलेगी ये सर्विसे – UIDAI के 114 नए सेवा केंद्रों पर आपको आधार कार्ड से जुड़ी सभी सुविधाएं मिलेगी। इसमें सबसे बड़ी बात ये है कि ये सेवा केंद्र सप्ताह में 7 दिन सुबह 9.30 से शाम 5.30 तक खुलाा करेंगे। इसके साथ ही आधार सेवा केंद्र पर आप आधार कार्ड बनवा सकते है, आधार में नाम, एड्रेस चेंज, मोबाइल नंबर अपडेट जैसी तमाम सुविधाओं का लाभ पा सकते हैं।

आधार सेवाओं के लिए ऑनलाइन अपॉइंटमेंट – आधार सेवा केंद्र परियोजना के साथ, UIDAI ने ग्राहकों के लिए ऑनलाइन अपॉइंटमेंट बुकिंग सुविधा शुरू की है। यूआईडीएआई द्वारा संचालित सभी आधार सेवा केंद्र ऑनलाइन अपॉइंटमेंट सिस्टम का पालन करते हैं, जहां कोई भी आधार नामांकन के लिए अपॉइंटमेंट बुक कर सकता है या किसी भी सुविधाजनक ASK पर अपडेट कर सकता है।

यह भी पढ़ें: Aadhaar Card Update : आधार में बदलना है लिंक्ड मोबाइल नंबर, घर बैठे इन स्टेप्स को फॉलो करके करें चेंज

आधार सेवाओं के लिए ऑनलाइन अप्वाइंटमेंट के लिए आप यूआईडीएआई की वेबसाइट https://appointments.uidai.gov.in/bookappointment.aspx पर विजिट कर सकते हैं। यह सेवा पूरी तरह से मुफ्त है।

पढें यूटिलिटी न्यूज (Utility News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट