ताज़ा खबर
 

बैंक अकाउंट को Aadhaar से लिंक करने के लिए इसलिए कहा जाता है, जानें वजह

Aadhaar Bank Account Linking: अकाउंट होल्डर्स के लिए आइडेंटिटी को वेरिफाई कराना जरूरी है और ऐसा आधार लिंकिंग के जरिए होता है। आधार लिंक करने पर यह साफ हो जाता है कि अकाउंट का इस्तेमाल कोई धोखेबाज, अपराधी या मनी लॉन्ड्रर्स तो नहीं कर रहा।

आधार बनवाते नागरिक। फोटो सोर्स: Indian Express

Aadhaar Bank Account Linking: आधार कार्ड एक बेहद ही महत्वपूर्ण सरकारी दस्तावेज में से एक है। आधार कार्ड का इस्तेमाल स्कूल में बच्चे के एडमिशन से लेकर तमाम सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए जरूरी है। आधार कार्ड को जारी करने वाली संस्था यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (यूआईडीएआई) है।

आधार कार्ड को लेकर अक्सर लोगों के मन में कई तरह के सवाल होते हैं। एक ऐसा ही सवाल यह है कि बैंक खाते को आधार से लिंक करने के लिए क्यों कहा जाता है? यूआईडीएआई के मुताबिक बैंक खाते की सुरक्षा के लिए ऐसा किया जाता है।

दरअसल अकाउंट होल्डर्स के लिए आइडेंटिटी को वेरिफाई कराना जरूरी है और ऐसा आधार लिंकिंग के जरिए होता है। आधार लिंक करने पर यह साफ हो जाता है कि अकाउंट का इस्तेमाल कोई धोखेबाज, अपराधी या मनी लॉन्ड्रर्स तो नहीं कर रहा।

ऐसे में आधार लिंकिंग के बाद बैंक अकाउंट के वेरिफाई होने के बाद अगर कोई धोखे से आपके खाते से पैसे निकालता है तो उसे पकड़ना काफी आसान हो जाएगा। इसलिए अकाउंट को आधार से जोड़ने पर यह ज्यादा सुरक्षित हो जाता है।

लोगों के मन में यह भी सवाल होता है कि क्या आधार नंबर के लीक होने से बैंक खाते में सेंध लगाई जा सकती है? आधार कार्ड को जारी करने वाली संस्था यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (यूआईडीएआई) के मुताबिक ऐसा संभव नहीं है।

यूआईडीएआई के मुताबिक जिस तरह आपके मोबाइल नंबर के जरिए कोई आपके बैंक खाते में सेंध नहीं लगा सकता तो ऐसे में आधार नंबर के जरिए भी बैंक खाते में सेंध नहीं लगाई जा सकती। इसके लिए अन्य जानकारियां मसलन नेट बैंकिंग पासवर्ड, ओटीपी आदि की जरूरत होती है।

Next Stories
1 Indian Railways, IRCTC: आने वाला है भारतीय रेल के स्लीपर कोच का एडवांस वर्जन, यात्रा होगी सुखद और आरामदायक
2 EPFO सदस्य ध्यान दें! जारी हो गई है नई गाइडलाइन्स, आप पर सीधा असर
3 7th Pay Commission: DA पर जल्द मिलेगी राहत, फैमिली पेंशन में ढ़ाई गुना की बढ़ोत्तरी
ये पढ़ा क्या?
X