scorecardresearch

UIDAI ने दी बड़ी राहत: अब डाकिया आपके घर आकर बनाएगा Aadhar Card, मोबाइल नंबर भी करेगा लिंक

UIDAI ने कहा कि वह अब इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के 48,000 डाकियों को देश के दूर-दराज के हिस्सों में घर-घर जाने और आधार नंबर को मोबाइल नंबरों से जोड़ने, विवरण अपडेट करने के साथ ही नए आधार का नांमाकन करने की सुविधा देगा।

Aadhar Card | UIDAI | Aadhar Card Update | Post Office
अब डाकिया घर आकर बनाएगा आधार कार्ड (फाइल फोटो)

आधार कार्ड जारी करने वाली संस्‍था UIDAI की डोरस्‍टेप सर्विस शुरू करने की योजना बना रही है। इससे जल्द ही आप अपने दरवाजे पर आधार कार्ड सेवाएं प्राप्‍त कर सकेंगे। डाकिया आपकी स्पीड-पोस्ट देने के अलावा, जल्द ही आपके दरवाजे पर आधार सेवाएं प्रदान करेगा। डाकिया के माध्‍यम से घर-घर जाकर आधार सेवा पहुंचाई जाएगी।

UIDAI ने कहा कि वह अब इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के 48,000 डाकियों को देश के दूर-दराज के हिस्सों में घर-घर जाने और आधार नंबर को मोबाइल नंबरों से जोड़ने, विवरण अपडेट करने, इसके साथ ही नए आधार का नांमाकन करने की सुविधा देगा। इस सुविधा के तहत दूर-दराज के क्षेत्र में रह रहे लोगों को जोड़ा जाएगा।

यूआईडीएआई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने इकोनॉमिक टाइम्स को जानकारी देते हुए कहा कि योजना के दूसरे भाग में सभी 150,000 डाक अधिकारियों को कवर किया जाएगा।

अधिकारी ने जानकारी देते हुए कहा कि यूआईडीएआई के तहत ट्रेनिंग दी जा रही है, जिसे जल्‍द ही पेश किया जा सकेगा। जिसका उद्देश्य अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचना और अधिक से अधिक नागरिकों का नामांकन करना है।

आधार किट के साथ आएगा डाकिया
यूआईडीएआई की इस योजना के बारे में बात करते हुए, यूआईडीएआई ने कहा कि यह आधार कार्ड धारकों के आवश्यक विवरण को अपडेट करने के लिए डाकियों को आवश्यक डिजिटल गियर जैसे डेस्कटॉप या लैपटॉप-आधारित आधार किट प्रदान करेगा। अधिकारी ने कहा कि अब तक बच्चे के नामांकन के लिए टैबलेट और मोबाइल-आधारित किट का उपयोग करके ट्रेनिंग कराई जा रही है।

ऑनलाइन मिलती है कई सुविधाएं
हालाकि नागरिकों आधार अपडेट के लिए कई सुविधाएं ऑनलाइन ही दी जाती है। इसमें आधार कार्ड पर पता अपडेट करने से लेकर, नाम बदलने व जन्‍मतिथि अपडेट करने की सुविधा दी जाती है।

पढें यूटिलिटी न्यूज (Utility News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

X