ताज़ा खबर
 

आपके Aadhaar Card की अब कोई नहीं बना पाएगा डुप्लीकेट कॉपी! बस ये काम कर लो

कई मामलों में तो आधार की डुप्लीकेट कॉपी के जरिए ही ठगी को अंजाम दिया गया है। आधार के जरिए इस तरह की ठगी से बचने के लिए आप पीवीसी आधार कार्ड बनवा सकते हैं।

aadhar card update(फोटो सोर्स: UIDAI)

यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (यूआईडीएआई) द्वारा जारी होने वाला आधार कार्ड एक बेहद ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है। इसमें एक नागरिक की डेमोग्राफिक और बॉयोमेट्रिक जानकारियां दर्ज होती हैं। अक्सर आधार कार्ड का इस्तेमाल कर लोगों के साथ ठगी के मामले सामने आते रहते हैं।

कई मामलों में तो आधार की डुप्लीकेट कॉपी के जरिए ही ठगी को अंजाम दिया गया है। आधार के जरिए इस तरह की ठगी से बचने के लिए आप पीवीसी आधार कार्ड बनवा सकते हैं। हाल ही में यूआईडीएआई ने आधार के इस नए फॉर्मेट की शुरुआत की है। दरअसल इसमें सिक्योरिटी के लिहाज से कई फीचर्स को जोड़ा गया है। यह साइज में भी छोटा है।

पीवीसी आधार कार्ड में होलोग्राम फीचर जोड़ा गया है जिसकी वजह से एक आधार कार्ड की डुप्लीकेट कॉपी नहीं निकाली जा सकती। होलोग्राम एक तरह का कोड होता है जिसकी कॉपी नहीं की जा सकती है।

अगर आपके पास आधार की पीवीसी कॉपी नहीं है तो आप इसके लिए ऑनलाइन ऑर्डर दे सकते हैं। ऐसा करने के बाद आपके आधार कार्ड की डुप्लीकेट कॉपी कोई नहीं निकाल सकेगा। यही नहीं होलोग्राम के अलावा पीवीसी कार्ड में गिलोच पैटर्न, घोस्ट इमेज के साथ माइक्रोटेक्स्ट लगाए गए हैं।

अक्सर देखने को मिलता रहा है कि जालसाज आधार कार्ड की कॉपी पर फर्जी फोटो लगा लेते हैं। ऐसे में पीवीसी कार्ड में क्यूआर कोड भी दिया गया है जिसके जरिए आसानी से इसका ऑफलाइन वेरिफिकेशन भी संभव है।

Next Stories
1 7th Pay Commission: DA पर इस दिन के बाद मिल सकती है राहत! बढ़कर मिलने लगेगी सैलरी और पेंशन
2 यहां 15 से 25 हजार रुपये की रेंज में मिल रही पुरानी बाइक्स, एक बाइक तो देती है 83 KMPL की माइलेज
3 रिटायरमेंट के बाद चाहते हैं नियमित इनकम तो इन स्कीम में कर सकते हैं निवेश, जानें फायदा
ये पढ़ा क्या?
X