ताज़ा खबर
 

किराए पर रहते हैं? जानें Aadhaar में कैसे अपडेट करवा सकते हैं एड्रेस

Aadhaar Address Update: एड्रेस अपडेट करवाने के लिए किराये पर रह रहे लोगों के बीच असमंजस की स्थिति होती है। वे इस कन्फ्यूजन में रहते हैं कि किराये पर एक जगह से दूसरी जगह जाने पर आधार में एड्रेस अपडेट कैसे करवाया जा सकता है?

aadhaarआधार सेंटर। फोटो सोर्स: Pradip das/The Indian Express

Aadhaar Address Update: यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (यूआईडीएआई) द्वारा जारी होने वाला आधार कार्ड एक बेहद ही अहम दस्तावेज है। इसमें एक नागरिक की बॉयोमेट्रिक और डेमोग्राफिक जानकारियां दर्ज होती हैं। इसके साथ ही हर नागरिक यूनिक नंबर भी दिया जाता है। इस कार्ड की अहमियत का अंदाजा आप इसी से लगा सकते हैं कि स्कूल में बच्चे के एडमिशन से लेकर तमाम सरकारी योजनाओं का फायदा लेने के लिए यह जरूरी है।

ऐसे में आधार में हमेशा लेटेस्ट और सही जानकारी का दर्ज होना जरूरी होता है। आधारकार्डधारक अपना घर नौकरी के वजह से या फिर अन्य किसी कारण से बदलता है। ऐसे में आधार में एड्रेस अपडेट भी करवाया जा सकता है।

एड्रेस अपडेट करवाने के लिए किराये पर रह रहे लोगों के बीच असमंजस की स्थिति होती है। वे इस कन्फ्यूजन में रहते हैं कि किराये पर एक जगह से दूसरी जगह जाने पर आधार में एड्रेस अपडेट कैसे करवाया जा सकता है? यूआईडीएआई के मुताबिक रेंट एग्रीमेंट के जरिए आधार में किराएदार भी एड्रेस अपडेट कर सकते हैं।

इन आसान स्टेप्स के जरिए घर बैठे आप भी अपने आधार में एड्रेस अपडेट कर सकते हैं:-

1. सबसे पहले https://uidai.gov.in/ पर विजिट करें
2. ‘My Aadhaar’ टैब पर क्लिक करें
3. अब ‘Address Update Request’ पर क्लिक करें
4. ‘Update Address Tab’ पर क्लिक करें
5. लॉन इन करें
6. रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आए ओटीपी को दर्ज करें
7. रेंट एग्रीमेंट की PDF फाइल अपलोड करें
8. आपका एड्रेस अपडेट रिक्वेस्ट पूरी हो जाएगी
9. रेफरेंस नंबर नोट कर लें।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Kisan Credit Card इन जगहों से पा सकते हैं, बेहद ही सस्ती दर पर पा सकते हैं कर्ज
2 Post Office KVP: इस सरकारी स्कीम में निवेश कर पैसा कर सकते हैं गारंटीड डबल, 1 लाख रुपये के बदले मैच्योरिटी पर पाएं 2 लाख
3 LIC की इस पॉलिसी में एक किस्त भरकर हर महीने पाएं 34 हजार रुपये पेंशन, जानें पूरा प्लान
ये पढ़ा क्या?
X