ताज़ा खबर
 

देशभर में बंद पड़े आधार केंद्र को खोल रहा UIDAI, अबतक 14,000 सेंटर खोले गए, ऐसे बुक करें अपॉइंटमेंट

UIDAI is gradually opening Aadhaar centres: अगर आप अपने आधार पर मोबाइल नंबर, एड्रेस आदि अपडेट करवाने की सोच रहे हैं तो आसानी से अपॉइंटमेंट लेकर अपना अधूरा काम पूरा कर सकते हैं। आधार केंद्र में जाकर आपसे फॉर्म भरवाया जाएगा और आपका काम हो जाएगा।

तस्वीर का इस्तेमाल केवल प्रतीकात्मक रूप से किया गया है।

UIDAI is gradually opening Aadhaar centres: यूनिक आईडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) ने शनिवार को जानकारी दी है कि स्थानीय प्रशासन से अनुमति मिलने के बाद धीरे-धीरे भारत में सभी आधार केंद्रों को खोल जा रहा है। इसके साथ ही यह भी जानकारी गई है कि आधार सेवा केंद्र पर जाने से पहले ऑनलाइन अप्वाइंटमेंट बुक कर सकते हैं। कोरोना संकट और लॉकडाउन के चलते बीते कई दिनों से बंद पड़े आधार केंद्र को खोलने की प्रक्रिया के तहत अबतक 14,000 आधार केंद्रों को खोला जा चुका है।

अनलॉका-1 के तहत UIDAI ने नागरिकों की सहुलियत को ध्यान में रखते हुए केंद्रों को दोबारा खोलने का फैसला किया है। यूआईडीएआई ने ट्वीट कर कहा ‘मौजूदा समय में राज्य सरकारों, डाकघरों, बैंक, बीएसएनएल द्वारा संचालित 14,000 से ज्यादा आधार केंद्र पूरे देश में कार्यरत हैं। हम स्थानीय प्रशासन से संपर्क में हैं और बहुत जल्द अन्य केंद्रों पर संचालन को फिर से शुरू करने की अनुमति मिलने के बाद उन्हें भी खोल जाएगा।’

ऐसे में अगर आप अपने आधार पर मोबाइल नंबर, एड्रेस आदि अपडेट करवाने की सोच रहे हैं तो आसानी से अपॉइंटमेंट लेकर अपना अधूरा काम पूरा कर सकते हैं। आधार केंद्र में जाकर आपसे फॉर्म भरवाया जाएगा और आपका काम हो जाएगा। आधार केंद्र मे सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जा रहा है। ऐसे मास्क पहनकर और लोगों से उचित दूरी बनाएं रखना अनिवार्य है।

आधार केंद्र में अपॉइंटमेंट बुक करना बेहद ही आसान है। इसके लिए आपको सबसे पहले यूआईडीएआई की वेबसाइट पर जाना होता है। वेबसाइट पर विजिट करने के लिए इस लिंक https://uidai.gov.in/ पर क्लिक करें।  इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुलकर आ जाएगा। यहां आपको ‘MY Aadhaar’ पर टैप करना होगा। इसके बाद ‘Book an Appointment’ पर क्लिक कर आधार सेवा केंद्र का विकल्प नजर आएगा।

अब सिटी सेलेक्ट कर ‘Proceed to Book Appointment’ पर क्लिक कर दें। इसके बाद ‘Manage Appointments’ पर क्लिक करना है और अपना मोबाइल नंबर कैप्चा कोड डालकर जनरेट OTP पर क्लिक करना होगा। इन स्टेप्स को फॉलो करने के बाद आखिरी स्टेप में ओटीपी को दर्ज कर ‘Verify OTP’ पर क्लिक कर देना है। इसके बाद अपनी सहुलियत के मुताबिक डेट और टाइम सेलेक्ट कर अपनी अपॉइंटमेंट बुक कर लें।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 7th Pay Commission: जम्मू-कश्मीर के कर्मचारियों के लिए ‘MeraVetan’ एप लॉन्च, मिलेगी सैलरी, इंक्रीमेंट व अन्य भत्ते के बारे में पूरी जानकारी
2 कोरोना संकट के बीच नौकरी से निकाले जाने का डर? बुरे वक्त में काम आएगा सेवरेंस पैकेज, जानें इसके फायदे
3 PM Kisan Yojana के जरिए चाहिए 6 हजार रुपये? घर के नजदीक स्थित कॉमन सर्विस सेंटर पर होता है रजिस्ट्रेशन, उठाएं फायदा
ये पढ़ा क्या?
X