ताज़ा खबर
 

UIDAI ने दी आवश्यक सूचना, लॉकडाउन के बीच अटका पड़ा है आधार से जुड़ा काम तो ऐसे मिलेगा समाधान

UIDAI Aadhaar: यूआईडीएआई के मुताबिक लॉकडाउन के दौरान सभी आधार केंद्र और आधार कार्यालय बंद हैं। इसके अलावा आधार हेल्पलाइन 147 पर केवल स्व-संचालित (IVRS) मोड में ही सेवाएं उपलब्ध हैं।

(प्रतीकात्मक फोटो)

UIDAI Aadhaar: कोरोना संकट और देशव्यापी लॉकडाउन के बीच आधार कार्ड से जुड़ी सेवाएं भी प्रभावित हुई हैं। यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया यानि की यूआईडीएआई ने लोगों को सूचित किया है कि आधार से जुड़ी फिलहाल ज्यादात्तर सेवाएं बंद की गई हैं। यूआईडीएआई ने ट्वीट कर लॉकडाउन पर सरकार द्वारा जारी प्रेस रिलीज और अन्य निर्देशों के बारे में जानकारी दी है।

यूआईडीएआई के मुताबिक लॉकडाउन के दौरान सभी आधार केंद्र और आधार कार्यालय बंद हैं। इसके अलावा आधार हेल्पलाइन 147 पर केवल स्व-संचालित (IVRS) मोड में ही सेवाएं उपलब्ध हैं। इसके अलावा आधार को भेजी गई ई-मेल/समस्याओं के उत्तर मिलने में संपर्क केंद्र स्टाफ के उपलब्ध न होने से देरी होगी।

हालांकि यूआईडीएआई ने नागरिकों को अन्य सेवाएं जो ऑनलाइन उपलब्ध हैं उसके लिए समाधान भी दिया है।  यूआईडीएआई ने कहा है कि वे आधार ऑनलाइन सेवाओं के लिए mAadhaar एप का इस्तेमाल कर सकते हैं।

ऐसे में अगर आप आधार में कुछ सुधार करवाना चाहते हैं मसलन पता बदलना या मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड करना इत्यादि। एप में आपको आधार डाउनलोड करना, उसका स्टेट चेक करना, आधार रिप्रिंड के लिए ऑर्डर देना और आधार केंद्र लोकेट (पता मालूम करना) करना आदि जुड़ी सेवाएं मिलेंगी।

mAadhaar एप के जरिए घर बैठे आसानी से ऐसा किया जा सकता है। वहीं अगर लॉकडाउन खत्म होने के बाद अपने नजदीकी आधार सेवा केंद्र में अपाइंटमेंट बुक करने चाहते हैं तो इस एप के जरिए ये भी संभव है। एप Android के ‘गूगल प्ले’ के साथ ios के AppStore पर उपलब्ध हैं। इन दोनों ही प्लैटफॉर्म्स पर नया एप डालने के लिए आप ये लिंक इस्तेमाल कर सकते हैं:

Android- https://tinyurl.com/yx32kkeq

iOS- https://tinyurl.com/taj87tg

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। जनसत्‍ता टेलीग्राम पर भी है, जुड़ने के ल‍िए क्‍ल‍िक करें।

Next Stories
1 फ्री सब्‍सक्रिप्‍शन के लिए आ रहा SMS तो हो जाएं सावधान, लॉकडाउन के बीच साइबर ठग लगा रहे चूना, बरतें ये सावधानियां
2 उज्ज्वला योजना: लॉकडाउन में रसोई गैस की बुकिंग कर रहे हैं? रखना होगा 15 दिन का अंतर
3 प्रॉपर्टी रजिस्ट्रेशन पर महिलाओं को मिलती है छूट, हाउस सब्सिडी में भी राहत, जानें महिलाओं को मिलते हैं और कौन-कौन से वित्तीय फायदे