ताज़ा खबर
 

Aadhaar का फर्जी नंबर देकर कोई दे न सके धोखा, ऐसे करें वैधता की चेकिंग

Aadhaar card: यूआईडीएआई ने नागरिकों को कहा कि वे किसी भी आधार नंबर को uidai.gov.in पर सत्यापित कर सकते हैं।

प्रतीकात्मक फोटो (फोटो सोर्स : इंडियन एक्सप्रेस)

Aadhaar card: आधार कार्ड बनाने वाली यूनीक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) ने नागरिकों को अपने 12 अंकों के बायोमेट्रिक नंबर के बारे में कुछ सावधानी बरतने को कहा है, जो कि उनके पहचान का एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है। सभी लोग, चाहे वह बूढ़े हो या जवान, यूआईडीएआई पर आधार के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए सभी को नाम, जन्मतिथि, लिंग, पता, मोबाइल नंबर, रिश्तों का प्रमाण और ईमेल आईडी सहित अन्य जानकारी बतानी होती है।

आवेदन करने के लिए पूरे भारत में आधार कार्ड इनरॉलमेंट सेंटर बनाए गए हैं। इस प्रक्रिया के दौरान आवेदकों से उनके फिंगरप्रिंट, फेसियल फोटोग्राफ, आंखों की पुतली का स्कैन लिया जाता है। एक बार इनरॉलमेंट सेंटर पर ये तमाम जानकारियां लेने के बाद इनरॉलमेंट आईडी दिया जाता है, जिसका महत्व आधार कार्ड की तरह ही होता है। हालांकि, बाद में 12 अंकों का बॉयोमिट्रिक कार्ड आता है, जो कि आपकी पहचान का एक महत्वपूर्व दस्तावेज होता है। इस वजह से यूआईडीएआई ने भारत के नागरिकों को आधार को लेकर कुछ सावधानी बरतने को कहा है।

यूआईडीएआई ने अपने टि्वटर अकाउंट के माध्यम से कहा है, “सभी 12 नंबर आधार नहीं होते हैं। यूआईडीएआई ने नागरिकों को कहा कि वे किसी भी आधार नंबर को uidai.gov.in पर सत्यापित कर सकते हैं। यह जांचने के लिए कि आपका आधार नंबर वैध है या नहीं, आप यूआईडीएआई की वेबसाइट पर जाएं। यहां My Aadhaar सेक्शन में जाएं। अब यहां ‘Verify Your Aadhaar Number’ का विकल्प दिखेगा। इस पर क्लिक करने के बाद आपको एक नए पेज पर ले जाया जाएगा जहां आप आधार नंबर को सत्यापित कर सकते हैं।

यह सत्यापित करने के लिए कि आपका आधार नंबर वैध है या नहीं, दिए गए संबंधित बॉक्स में 12 अंकों का आधार नंबर दर्ज करें। आपको एक छोटे से बॉक्स में अपने आधार नंबर और सिक्योरिटी कोड को फीड करने के लिए कहा जाएगा। इन दोनों को फीड करने के बाद Verify पर क्लिक करें। ऐसा करते ही स्क्रीन पर सामने दिखेगा कि आपका आधार कार्ड वैध है या नहीं।

इसके अलावा, यूआईडीएआई ने आधार कार्ड सुरक्षा सुविधा को लेकर एक अन्य स्पष्टीकरण जारी किया है। इसमें कहा गया है, “आधार सेवाओं के लिए नागरिकों से किसी तरह का अतिरिक्त पैसा लिया जाता है तो आप आप इनरॉलमेंट एजेंसी/ऑपरेटर से संबंधित शिकायत दर्ज कर सकते हैं। ऐसे ऑपरेटरों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। यूआईडीएआई ने यह साफ किया है कि आधार कार्ड इनरॉलमेंट मुफ्त है। हालांकि, यदि आप अपने आधार को अपडेट करना चाहते हैं और रिप्रिंट करना चाहते हैं, तो 50 रुपये का भुगतान करना होगा। इसके अलावा, यदि कोई अतिरिक्त शुल्क लेता है, तो uidai.gov.in पर शिकायत दर्ज करें या 1947 पर कॉल करें।”

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App