scorecardresearch

अब कैब कैंसिल नहीं कर पाएंगे ड्राइवर? Uber ने राइडर एक्‍सपीरिएंस को और अच्‍छा बनाने के लिए किए अहम बदलाव

कई बार कैब बुक करने के बाद ड्राइवर राइड एक्सेप्ट तो कर लेता है लेकिन वह पिक-अप के लिए काफी देर तक आता नहीं है। ऐसे में पैसेंजर को परेशान होना पड़ता है।

uber cab booking
उबर एप के जरिए कैब बुकिंग (फोटो- इंडियन एक्सप्रेस-फाइल)

ऐप-आधारित टैक्सी सेवा उबर पर कैंसिलेशन की बढ़ती संख्या से मेट्रो शहरों में यात्री परेशान हैं। कई बार बेहद जरूरी होने की स्थिति में ड्राइवर राइड कैंसिल कर देते हैं और यात्री समय से वहां नहीं पहुंच पाते हैं जहां उनको जाना होता है। ऐसे में ड्राइवरों के बार-बार राइड कैंसिलेशन संबंधी पैसेंजरों की दिक्कतों को दूर करने के लिए कंपनी ने अपने ऐप में कुछ अहम बदलाव किए हैं।

इस नए बदलाव के बाद ड्राइवर को राइड एक्सेप्ट करने से पहले ही पता चल जाएगा कि यात्री किस जगह जाने के लिए कैब बुक करना चाहता है। ऐसे में अगर ड्राइवर उस दिशा में नहीं जाना चाहता तो वह राइड को एक्सेप्ट ही नहीं करेगा। इस तरह से ड्राइवर को राइड कैंसिल करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। दरअसल, कई बार राइड बुक करने पर ड्राइवर को दूर जाना होता है तो वे राइड कैंसिल कर देते हैं या एक्सेप्ट करने के बाद भी काफी देर तक नहीं आते हैं। ऐसे में यात्री को परेशान होना पड़ता है।

उबर इंडिया के साउथ एशिया के हेड ऑफ सेंट्रल ऑपरेशंस नितीश भूषण के मुताबिक जो बदलाव किए गए हैं, उससे पैसेंजर और ड्राइवर दोनों को ही सहूलियत होगी। उन्होंने बताया कि अपफ्रंट डेस्टिनेशन फीचर पहले से ही 20 शहरों में लाइव है और इसे अन्य सभी शहरों में भी शुरू किया जाएगा।

ड्राइवरों को यात्रियों को पिक करने के लिए अपनी दिशा से अलग जाना पसंद नहीं होता है। इसका समाधान निकालते हुए कंपनी ने यह तय किया है कि ड्राइवरों को तय किराए से अलग कुछ एक्स्ट्रा पेमेंट भी किया जाएगा। ड्राइवर लंबी दूरी के पिक-अप की कमाई देख सकेंगे, जो किराया की रसीद पर अलग से दिखाई देगी। इससे ड्राइवर पीक टाइम में या पिक-अप के लिए किसी दूर जगह पर जाने से परहेज नहीं करेगा।

इसके अलावा, कंपनी उबर डेली पे प्रोसेस भी शुरू करने जा रही है। इसके जरिए सोमवार से गुरुवार तक की राइड का पेमेंट ड्राइवरों को अगले दिन मिल जाएगा। वहीं, शुक्रवार से रविवार तक की राइड का पेमेंट सोमवार को कर दिया जाएगा।

पढें यूटिलिटी न्यूज (Utility News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट