ताज़ा खबर
 

सफर से पहले ही खो जाए Rail Ticket तो फिर भी कर सकते हैं यात्रा, जानें क्या है नियम

How To Get A Duplicate Train Ticket: टिकट चेकर (टीटीई) को 50 रुपये पेनाल्टी देकर आप अपना खोया टिकट हासिल कर सकते हैं। टीटीई आपको टिकट के बदले डुप्लीकेट टिकट जारी कर देगा।

ट्रेन में मास्क लगाकर बैठा एक यात्री। (indian express photo)

How To Get A Duplicate Train Ticket: ट्रेन में सफर के दौरान अक्सर कई लोगों के साथ ऐसा होता है कि वे अपना ई-टिकट भूल जाते हैं या फिर गुम कर देते हैं। मुश्किल तब और ज्यादा होती है जब वे ट्रेन में सवार हो जाते हैं। सीट पर बैठने के बाद पता चलता है कि उनके पास टिकट नहीं है। ऐसे में लोग घबरा जाते हैं और उन्हें समझ नहीं आता कि वे क्या करें और क्या नहीं।

भारतीय रेलवे (Indian Railway) के नियमों के मुताबिक अगर किसी यात्री के साथ ऐसा होता है आप टिकट चेकर (टीटीई) को 50 रुपये पेनाल्टी देकर अपना टिकट हासिल कर सकते हैं। टीटीई आपको टिकट के बदले डुप्लीकेट टिकट जारी कर देगा। वहीं अगर आप कंफर्म्ड या आरएसी (रिजर्वेशन अंगेस्ट कैंसिललेशन) टिकट की डुप्लीकेट टिकट के लिए ही यह सुविधा मिलती है। 50 रुपये की यह फीस स्लिपर और सेकेंड क्लास के लिए है जबकि अन्य क्लास में आपको 100 रुपये खर्च करने होंगे।

वहीं अगर आपकी ट्रेन टिकट फट जाती है तो नियमों के मुताबिक टिकट के कुल किराए की 25 फीसदी रकम वसुलकर आपको डुप्लीकेट टिकट जारी कर दिया जाता है। ये सुविधा कन्फर्म और आरएसी टिकटों पर रिजर्वेशन चार्ट के तैयार होने के बाद मिलती है।

वहीं रिजर्वेशन चार्ट (Reservation Chart) के तैयार होने के बाद यात्री द्वारा डुप्लीकेट टिकट की मांग की जाती है तो गुम हुई टिकट के कुल किराए की 50 प्रतिशत रकम लेकर डुप्लीकेट टिकट जारी की जाएगी। नियम के मुताबिक फटी या फिर मुड़ी-तुड़ी टिकट के मामले में किराया तभी रिफंड किया जाएगा, जब टिकट पर इसके विवरणों के सही और प्रामाणिक होने संबंधी वेरिफिकेशन कर लिया जाएगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 टिकट नहीं बोर्डिंग पास से मिलती है Flight में एंट्री, जानें क्या है एयरपोर्ट से लेकर फ्लाइट में चढ़ने तक के नियम
2 Train में सफर के दौरान Corona से बचने के ये हैं टिप्स, जान लें क्या करें और क्या नहीं
3 तीन कैटेगिरी के होते हैं Ration card, घर बैठे कर सकते हैं आवेदन, ये है तरीका