ताज़ा खबर
 

डिश टीवी, एयरटेल, टाटा स्काई…सबके लिए TRAI का ऑर्डर- कम पैसे में दीजिए ज्यादा चैनल

ट्राई ने सभी फ्री टू एयर स्टैंडर्ड डेफिनेशन चैनलों के मासिक शुल्क 160 रुपए प्रतिमाह निर्धारित किया है। वहीं ग्राहकों को अब 200 फ्री टू एयर स्टैंडर्ड डेफिनेशन चैनलों के लिए 130 रुपए कर दिया है।

प्रतीकात्मक तस्वीर।

भारतीय केबल टीवी यूजर्स जल्द ही सस्ते सब्सक्रिप्शन प्राइस पर ज्यादा चैनलों का लुत्फ उठा सकेंगे। टेलिकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (ट्राई) ने ब्रॉडकास्टर कंपनियों को ऑर्डर जारी कर कहा है कि वे कम पैसों में ग्राहकों को ज्यादा चैनल दें। ट्राई ने अपने ऑर्डर में फ्री टू एयर चैनलों की संख्या बढ़ाने का ऑर्डर जारी किया है।

ट्राई ने सभी फ्री टू एयर स्टैंडर्ड डेफिनेशन चैनलों के मासिक शुल्क 160 रुपए प्रतिमाह निर्धारित किया है। वहीं ग्राहकों को अब 200 फ्री टू एयर स्टैंडर्ड डेफिनेशन चैनलों के लिए 130 रुपए कर दिया है। ग्राहकों को पहले 100 चैनल ही मुहैया करवाए जा रहे थे।

ट्राई ने एक बयान में कहा ‘ऐसे घर जहां पर एक व्यक्ति के नाम पर एक से ज्यादा टीवी कनेक्शन लगाए जाएंगे उनसे दूसरे और एडिशनल टीवी कनेक्शन के लिए 40 प्रतिशत घोषित नेटवर्क कैप्सिटी फी (एनसीएफ) वसूल जाएगी। ऑर्डर मार्च महीने से प्रभाव में आएगा। हमने विभिन्न प्रावधानों की समीक्षा के बाद इन बदलावों के लिए मंजूरी दी है।’

ट्राई के मुताबिक, मिनिस्ट्री ऑफ इन्फोरमेशन एंड ब्रॉडकास्टिंग ने जिन चैनलों को अनिवार्य घोषित किया है, अब उन्हें एनसीएफ वाले चैनलों की सूची में जगह नहीं दी जाएगी।’ यही नहीं अथॉरिटी ने डिस्ट्रीब्यूटर प्लेटफॉर्म ऑपरेटर से कहा है कि वे लंबी अवधि वाले सब्सक्रिप्शन प्लान (6 महीने या इससे ज्यादा) पर ग्राहकों डिस्काउंट मुहैया करवाए।

बता दें कि ट्राई ने इस साल टैरिफ नियमों में बदलाव किया था। नियमों में बदलाव के बाद ग्राहक अब सिर्फ उन चैनलों के लिए ही भुगतान करते हैं, जिन्हें वे देखना चाहते हैं। नए नियम पिछले साल फरवरी में लागू किए गए थे। ठीक एक साल बाद ट्राई ने नए साल के मौके पर ग्राहकों को एकबार फिर खुशखबरी दी है।

Next Stories
1 रेलवे ने आज कैंसिल कीं 350 ट्रेनें! यहां देखिए पूरी List
2 1 जनवरी से SBI के ये 3 नियम बदल गए, आप हैं कस्टमर तो जान लें वर्ना होगी परेशानी
3 1 जनवरी से EPFO मेंबर्स के लिए पेंशन ‘कम्युटेशन’ सुविधा, जानें- क्या हुआ सस्ता, क्या महंगा?
ये पढ़ा क्या?
X