scorecardresearch

Traffic Rules: गलती से गलत चालान काट दिया जाए तो ऐसे करवाएं कैंसल, जानें क्या है तरीका

Delhi Traffic Rules: ऐसे कई मामले सामने आते रहते हैं जिसमें उस वाहन चालक के नाम पर भी चालान काट दिया जाता है जिसने किसी तरह का कोई रूल ही नहीं तोड़ा।

New Traffic Fine List In Uttar Pradesh, UP Government Traffic Fine List,
साइलेंट जोन में वाहन के हार्न के प्रयोग पर 1,000 रुपये का फाइन लगाया जाएगा।
Delhi Traffic Rules: बीते साल नया मोटर व्हीक्ल एक्ट आने के बाद ट्रैफिक नियमों को तोड़ने पर भारी जुर्माना लगाया जा रहा है। वाहन चालक नियमों का पालन करें और नियम तोड़ने वालों का चालान कटे इसके लिए तकनीक का भी सहारा लिया गया है।

देश की राजधानी दिल्ली में कई जगह पर स्मार्ट कैमार लगाए गए हैं। इन कैमरों के मदद से ट्रैफिक नियमों को तोड़ने पर वाहन चालक के नाम से चालान काट दिया जाता है। चालान की जानकारी सीधा वाहन चालक के एड्रेस पर पहुंचती है।

वहीं ऐसे भी कई मामले सामने आते रहते हैं जिसमें उस वाहन चालक के नाम पर भी चालान काट दिया जाता है जिसने किसी तरह का कोई रूल ही नहीं तोड़ा। यानी की कई बार कैमरा गलती से दूसरी नंबर प्लेट को रीड कर लेता है जिसके बाद ये परेशानी खड़ी हो जाती है।

ऐसे में उस व्यक्ति को समझ ही नहीं आता कि वे क्या करें और क्या नहीं। टैफिक पुलिस के मुताबिक कैमरा नंबर रीड इसलिए नहीं कर पाते क्योंकि कई लोगों के वाहन में ठीक से नंबर नहीं छपे होते या फिर उनमें कीचड़ लगा होता है।

 

नियमों के मुताबिक अगर किसी को लगता है कि उसका चालान गलती से काट लिया गया है तो वह इसे रद्द करवा सकता है। ग्राहक इसके लिए ट्रैफिक पुलिस की हेल्पलाइन पर कॉल कर गलत चालान की जानकारी दे सकते हैं। इसके अलावा ई-मेल के जरिए भी अपनी शिकायत भेजी जा सकती है। शिकायत मिलने के बाद अधिकारी आपके चालान की जांच करेंगे और आपका दावा सही निकलता है तो आपका चालान रद्द कर दिया जाएगा।

पढें यूटिलिटी न्यूज (Utility News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट