Toyota C+pod: ये छोटी इलेक्ट्रिक कार सिंगल चार्ज पर देती है 150 km की रेंज, जानें कीमत

कंपनी का दावा है कि इस कार को फुल सिंगल चार्ज करने के बाद 150 km तक चलाया जा सकता है। हालांकि फिलहाल इसका इस्तेमाल कॉर्पोरेट यूजर्स और स्थानीय प्रशासन के लिए हो रहा है।

Toyota C+pod को फुल सिंगल चार्ज करने के बाद 150 km तक चलाया जा सकता है। फोटो: global.toyota

वाहन निर्माता कंपनियां अब इलेक्ट्रिक कार सेगमेंट पर खासा ध्यान देने लगी है। माना जा रहा है कि आने वाले कुछ साल में इलेक्ट्रिक व्हीक्ल की काफी डिमांड रहने वाली है। यही वजह है कि कार कंपनियां भी इस सेगमेंट पर पहले के मुकाबले सक्रिय है। बाजार में कई ऐसी इलेक्ट्रिक कार हैं जो बेहतर माइलेज देने में सक्षम है।

ऐसी ही एक कार Toyota C+pod भी है। इस कार की सबसे बड़ी खासियत इसकी रेंज क्षमता है। कंपनी का दावा है कि इस कार को फुल सिंगल चार्ज करने के बाद 150 km तक चलाया जा सकता है। हालांकि फिलहाल इसका इस्तेमाल कॉर्पोरेट यूजर्स और स्थानीय प्रशासन के लिए हो रहा है।

इस कार को जापान में दो वेरिएंट – X और G में लॉन्च किया गया है, जिनकी कीमत क्रमशः 1,650,000 येन (लगभग 11.73 लाख रुपये) और 1,716,000 येन (लगभग 12.2 लाख रुपये) है। इस कार में लगी इलेक्ट्रिक मोटर अधिकतम 9.2 kW और 56 एनएम का टार्क पैदा करती है। वाहन का वजन 690 किलोग्राम है। मानक चार्जिंग का समय 5-16 घंटे से के बीच है।

कंपनी का दावा है कि इस कार की टॉप स्पीड 60 किमी प्रति घंटा है। साइज में छोटी इस कार में दो ही लोग बैठ सकते हैं। दरअसल इस कार को सिटी में सफर के लिए डिजाइन किया गया है ताकि एक जगह से दूसरी जगह आसानी से पहुंचा जा सके।

इस कार की लंबाई 2,490 एमएम चौड़ाई 1,290 एमएमऔर ऊंचाई 1,550एमएम है। व्हील बेस 1,780 एएम का है। इसमें 145 एमएम की ग्राउंड क्लीयरेंस दी गई है। 3.9 टर्निंग रेडियस के साथ आने वाली यह कार फ्रंट डिस्क ब्रेक साथ आती है।

पढें यूटिलिटी न्यूज समाचार (Utility News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट
X