Maruti Suzuki ने बिकने के मामले में बाकी सभी को पछाड़ा, लिस्ट में टॉप-3 गाड़ियां इसी की; ये हैं नवंबर की टॉप सेलिंग कार्स

भारत में सबसे अधिक सेल्‍स के मामले में मारुति सुजुकी ने सभी को पछाड़ दिया है। टॉप 10 की बाकी तीन कार हुंडई, किआ और टाटा मोटर्स भी हैं। खास बात यह भी रही कि टॉप 3 कार में सिर्फ हैचबैक हैं, जबकि एक रिपोर्ट में कहा गया है कि एसयूवी को लोग ज्‍यादा पसंद करते हैं।

Maruti Suzuki ने बिकने के मामले में बाकी सभी को पछाड़ा (File Photo)

नवंबर में हुए सभी ऑटो सेल्‍स के आंकड़े जारी हो गए हैं। जिसमें टॉप 10 में मारुति सुजुकी के 7 कारों को शामिल किया गया है। इतना ही नहीं मारुति सुजुकी की 3 कारें टॉप तीन में शामिल हैं। ऐसे में कहा जा सकता है कि भारत में सबसे अधिक सेल्‍स के मामले में मारुति सुजुकी ने सभी को पछाड़ दिया है। टॉप 10 की बाकी तीन कार हुंडई, किआ और टाटा मोटर्स भी हैं। खास बात यह भी रही कि टॉप 3 कार में सिर्फ हैचबैक हैं, जबकि एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत में इन दिनों ग्राहक SUV को सबसे ज्यादा पसंद कर रहे हैं। आइए जानते हैं कौन से नंबर पर कौन सी कार है।

टॉप 3 में मारुति की कार्स
सबसे पहले नंबर पर मारुति सुजुकी की वैगन आर कार है, जो नवंबर माह में 16,853 लाख यूनिट की बिक्री की है। जबकि नवंबर 2020 में वैगनआर की 16,256 यूनिट्स बिकी थीं। दूसरे नंबर पर मारुति स्विफ्ट कार है, जिसने 14,568 बेची है, जबकि नवंबर 2020 के दौरान केवल 18,498 बेची थीं। तीसरे नंबर पर मारुति सुजुकी की कार ऑल्‍टो है, जिसने नवंबर माह में 13,812 बेचीं है, जबकि नवंबर 2020 में मारुति द्वारा बेची गई 15,321 यूनिट्स से भी कम है।

चौथे, पांचवे व सातवें नंबर पर रहीं एसयूवी
चौथे नंबर पर मारुति विटारा ब्रेजा नंबर वन SUV है। लिस्‍ट में यह SUV सेगमेंट में नंबर वन की कार है। बीते महीने यह सबसे ज्यादा बिकने वाली SUV रही है। इस सब-कॉम्पैक्ट SUV की कुल 10,760 यूनिट्स की बिक्री हुई है, जो बीते साल नवंबर की 7,838 यूनिट्स के मुकाबले 37.28% ज्यादा है। लिस्‍ट में पांचवें नंबर पर हुंडई क्रेटा है, जिसने चिप संकट से प्रोडक्शन में हुई कमी के बावजूद हुंडई ने नवंबर में क्रेटा कॉम्पैक्ट SUV की 10,300 यूनिट्स बेचीं। पिछले साल नवंबर में हुंडई ने क्रेटा की 12,017 यूनिट्स की बिक्री की थी। टाटा नेक्सॉन सब-कॉम्पैक्ट SUV पिछले महीने 9,831 यूनिट्स बेचीं, जो अबतक 2 लाख यूनिट 2017 से बेच चुकी है।

यह भी पढ़ें: धड़ल्ले से चल रहा फर्जी Aadhaar Card बनाने का खेल, 10 मिनट में कर देते हैं कॉपी तैयार; आप यूं करें असली और नकली के बीच की पहचान

इन नंबरों पर रही मारुति की अन्‍य कारें
मारुति की एक और प्रीमियम हैचबैक बलेनो की बिक्री नवंबर में थोड़ी गिर गई, इसने नवंबर में 9,931 यूनिट्स बेचीं, जो अक्टूबर में 15,573 इकाई थी। पिछले साल नवंबर में मारुति ने बलेनो की 17,872 यूनिट बेची थीं। आठवें नंबर पर मारुति ईको की 9,571 यूनिट बिकी है। ईको भारत की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी की सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों में से एक है। नौवें नंबर पर मारुति अर्टिगा ने 8,752 यूनिट्स बेची है। जबकि पिछले साल नवंबर में मारुति ने अर्टिगा की 9,557 यूनिट बेची थीं। वहीं आखिरी नंबर पर किआ सेल्टोस SUV ने 8,659 यूनिट्स बेचीं है, जो पिछले साल नवंबर में सेल्टोस की 9,205 यूनिट्स बेची थीं।

कारों की मांग पर नकारात्मक असर : मारुति
देश की प्रमुख कार कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया (एमएसआई) का कहना है कि सेमीकंडक्टर की कमी की वजह से वेटिंग पीरियड बढ़ने के चलते देश में कारों की मांग पर नकारात्मक असर पड़ सकता है। हालांकि, इसके साथ ही कंपनी ने कहा है कि पिछले कुछ माह के दौरान चिप की आपूर्ति धीरे-धीरे सुधर रही है। बता दें कि कंपनी के पास वर्तमान में लगभग 2.5 लाख इकाइयों का लंबित ऑर्डर है। वहीं बाजार में मांग भी लगातार मजबूत बनी हुई है। नवंबर में कंपनी का उत्पादन सामान्य का 80 प्रतिशत से अधिक रहा है।

पढें यूटिलिटी न्यूज समाचार (Utility News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।