Tips & Tricks: इन पांच तरीकों से अपने फोन को रखें सुरक्षित, साइबर अपराध जैसी समस्‍या रहेगी दूर

स्‍मार्टफोन में बैंक खाते की जानकारी, संदेश, चित्र और कई संवेदनशील डेटा होते हैं। ऐसे में अगर आप हैकर्स से अपनी जानकारियां सुरक्षित रखते हैं तो आपके लिए यह तरीके फायदेमंद साबित हो सकते हैं। इन पांच खास तरीकों से आप अपने फोन को सुरक्षित रख सकते हैं।

Tips & Tricks: इन पांच तरीकों से अपने फोन को रखें सुरक्षित, साइबर अपराध जैसी समस्‍या रहेगी दूर (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

स्‍मार्टफोन की आवश्‍यकता आज के समय में अधिक है, कई महत्‍वपूर्ण कार्य स्‍मार्टफोन के द्वारा ही किए जाते हैं। इस कारण अब बाजार में भी बेहतर सुरक्षा के साथ स्‍मार्टफोन आने लगे हैं। लेकिन आज के समय में साइबर अपराध बढ़ जाने से अपने फोन और जरुरी चीजों की सुरक्षा रखना चुनौती बन गया है। खासकर गोपनियता के मामले में अपने फोन को सुरक्षित रखना चिंता का विषय है।

स्‍मार्टफोन में बैंक खाते की जानकारी, संदेश, चित्र और कई संवेदनशील डेटा होते हैं। ऐसे में अगर आप हैकर्स से अपनी जानकारियां सुरक्षित रखते हैं तो आपके लिए यह तरीके फायदेमंद साबित हो सकते हैं। इन पांच खास तरीकों से आप अपने फोन को सुरक्षित रख सकते हैं।

  1. अपना स्मार्टफोन लॉक करें
    अपने एंड्रॉइड फोन को लॉक रखना सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक है जिसे आपको अपने एंड्रॉइड फोन को सुरक्षित रखने के लिए यह कार्य किया जाना चाहिए। इसके अलावा आप अपने फोन में रखे हुए जरुरी चीजों को भी लॉक करके रख सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप अपना फोन खो जाता है और डिवाइस लॉक होने के कारण आपके फोन की सुरक्षा बनी रहेगी।
  2. विश्वसनीय स्रोतों से ही ऐप्स डाउनलोड करें
    यह महत्वपूर्ण है कि आप केवल विश्वसनीय स्रोतों से ही ऐप्स और गेम डाउनलोड करें ताकि आपकी जानकारी कोई न चुरा सके। Google Play Store एंड्रॉइड फोन के लिए स्टोर है। किसी अन्‍य जगहों से ऐप को इंस्‍टॉल करने से आपकी गोपनीय जानकारी लीक हो सकती है।

यह भी पढ़ें: सिंगल चार्ज में 60Kmph की स्‍पीड से 120 किलोमीटर तक की रेंज देती है यह Electric Scooter, जानिए क्‍या होगी कीमत

  1. एंटी-वायरस सॉफ़्टवेयर का उपयोग करें
    एंटी-वायरस सॉफ़्टवेयर का उपयोग करने से आप Android सुरक्षा समस्याओं को ठीक कर सकेंगे। क्‍योंकि कई बार हैकर्स वायरस को भेजकर आपकी गोपनीय जानकारियां ले सकते हैं। कुछ एंटी वायरस ऐप्स के माध्‍यम से आप मैलवेयर और वायरस को हटा सकते हैं और आपकी जानकारी सुरक्षित रहेगी।
  2. अपने फोन को अपडेट रखें
    अपने एंड्रॉइड स्मार्टफोन को ओएस के नवीनतम संस्करण में अपडेट करना महत्वपूर्ण है जो आपके डिवाइस के लिए उपलब्ध है। अपने स्मार्टफ़ोन और ऐप्स को नवीनतम संस्करण में अपडेट करने से आपके डिवाइस पर हमला होने का जोखिम कम हो जाता है क्योंकि सॉफ़्टवेयर के पुराने संस्करणों में कई मैलवेयर और बग कमजोरियों पर हमला करते हैं।
  3. अपने फोन का पासवर्ड बदलते रहें
    यह जरुरी है कि आपका फोन यदि लॉक किया गया है तो उसका पासवर्ड बदलते रहें ताकि किसी तरह की परेशानी न हो। पासवर्ड के बार बार बदलने से हैकर्स आपका फोन हैक नहीं कर सकता है। किसी एप्‍लीकेशन के पासवर्ड को भी सेव करते वक्‍त भी पूरी सावधानी बरतनी चाहिए ताकि किसी को इस बारे में जानकारी न हो सके।

पढें यूटिलिटी न्यूज समाचार (Utility News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

Next Story
सैमसंग ने एक साथ लॉन्च किए 2 स्मार्टफोन्स, गैलेक्सी नोट5 एवं गैलेक्सी एस6सैमसंग स्मार्टफोन्स गैलेक्सी नोट5, सैमसंग गैलेक्सी एस6 एज प्लस, नया फोन सैमरंग, Samsung Galaxy S6 edge plus, Samsung smartphone s5
अपडेट