कार AC की कूलिंग बढ़ाने के टिप्स, पुरानी हो चाहे नई सब व्हीकल में ये आएंगी काम

कार में कूलिंग होने में ज्यादा टाइम लगता है, यानी आपको पहले कार में मौजूद गर्म हवा को पहले बाहर निकालना चाहिए। इसके लिए आप कार के शीशों को खोल लें और फैन ऑन कर दें।

car
तस्वीर का इस्तेमाल प्रतीकात्मक रूप से किया गया है।(Pixabay.com)।

गर्मियों में कार के एयर कंडीशन (एसी) के जरिए बेहतर से बेहतर कुलिंग ली जा सकती है। कई लोगों की कार का एसी बेहतर कूलिंग नहीं देता। इसके पीछे लोगों की लापरवाही और कम जानकारी होती है। कार पुरानी हो या नहीं, गर्मी में एसी का इस्तेमाल करते वक्त हमेशा कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए।

अगर आप इन बातों का ध्यान रखेंगे तो ज्यादा कूलिंग होने लगेगी। इन टिप्स के जरिए आप 40 से 50 डिग्री की भयंकर गर्मी में भी आप अपनी कार में बढ़िया कूलिंग पा सकेंगे। सबसे पहले गर्म हवा बाहर निकालने की आदत डालें। कई बार देखा गया है कि कार धूप में खड़ी रहती है और कार चालक बैठते के साथ ही एसी ऑन कर देते हैं।

ऐसे में कार में कूलिंग होने में ज्यादा टाइम लगता है, यानी आपको पहले कार में मौजूद गर्म हवा को पहले बाहर निकालना चाहिए। इसके लिए आप कार के शीशों को खोल लें और फैन ऑन कर दें। कुछ ही देर में गर्म हवा बाहर निकल जाएगी और फिर एसी ऑन करें।

कम बजट में यहां मिल रही पुरानी बाइक, जानें पूरी डिटेल

दूसरी टिप्स यह है कि आप सन वाइजर का इस्तेमाल करना चाहिए। इसका फायदा यह है कि धूप सीधा आपकी कार के अंदर तक नहीं जाएगी और कार कम गर्म होगी। तीसरी बात जो ध्यान रखने वाली है वह यह है कि जब भी आप कार की सफाई करें उसके एयर कंडीशनर वाले पॉइंट पर वैक्यूम जरूर करें।

इसके अलावा कई बार ऐसा होता है कि हम ऊपर की सभी टिप्स को तो फॉलो करते हैं लेकिन कार की विंडो को चेक नहीं करते। एसी ऑन करने के बाद कार की विंडो खुली रहती हैं और हम सोचते हैं कि कूलिंग क्यों नहीं हो रही। ऐसे में सभी विंडो को चेक करके लॉक कर देना चाहिए। इनके अलावा आपने 5 साल से एसी की सर्विस नहीं कराई है तब उसकी सर्विस जरूर कराएं।

पढें यूटिलिटी न्यूज समाचार (Utility News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट