कार एसी की कूलिंग बढ़ाने के टिप्स, जानें कैस मिलेगा फायदा

केबिन फिल्टर को साफ करने से भी कूलिंग बढ़ जाती है। इसके अलावा आप कार को अंदर से साफ रखें। मसलन मिट्टी और बेवजह का सामान न रखें इससे भी कूलिंग पर फर्क पड़ता है। इसके साथ ही एसी से जुड़े तमाम पार्ट्स में धूल जम जाती है।

तस्वीर का इस्तेमाल प्रतीकात्मक रूप से किया गया है।(Pixabay.com)

कार का एयर कंडीशन गर्मी के दिनों में लगातार चलाना पड़ता है। देश के कई शहरों में तापमान 40 डिग्री के करीब पहुंच जाता है। ज्यादात्तर लोग गर्मी के सीजन में कार के एसी को ऑन रखना पसंद करते हैं। कार का हर एक पार्ट फिट होना जरूरी है। कई लोग एसी पर खास ध्यान नहीं देते और इस वजह से कूलिंग प्रभावित रहती है।

अगर आपकी कार का एसी भी पहले जैसी कूलिंग नहीं कर रहा है तो हम आपको कुछ टिप्स बता रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप काफी हद तक कूलिंग बढ़ा सकते हैं। आप तुरंत प्रभाव से कूलिंग बढ़ाना चाहते हैं तो कार की फ्रंट साइड (जहां पर एसी का कंडेंसर लगा होता है) से एक दो बोतल पानी से धो लें।

खुद भी बदल सकते हैं कार और बाइक का इंजन ऑयल, जानें तरीका

कार की एसी के कम्प्रेसर में दो पाइप होते हैं जो कि धातु के बने होते हैं। अगर इनमें किसी तरह की ब्लॉकेज होती है तो भी एसी कूलिंग नहीं करता। इसे साफ करवा लें। कई लोग समय पर एसी की सर्विस नहीं करवाते जिससे भी एसी की कूलिंग प्रभावित होती है। ऐसे में समय समय पर कार के एसी की सर्विस जरूर करवाएं। आपने 4 या 5 साल से एसी की सर्विस नहीं कराई है तब उसकी सर्विस जरूर कराएं।

सर्विस के दौरान कार एसी का कूलिंग कॉयल भी समय समय पर जरूर बदलवा लेना चाहिए। कई लोग कुछ पैसों की बचत के लिए ऐसा नहीं करते जिससे कूलिंग प्रभावित होती है। केबिन फिल्टर को साफ करने से भी कूलिंग बढ़ जाती है। इसके अलावा आप कार को अंदर से साफ रखें। मसलन मिट्टी और बेवजह का सामान न रखें इससे भी कूलिंग पर फर्क पड़ता है। इसके साथ ही एसी से जुड़े तमाम पार्ट्स में धूल जम जाती है।

पढें यूटिलिटी न्यूज समाचार (Utility News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट