ताज़ा खबर
 

निवेश के इन विकल्पों के जरिए पा सकते हैं बेहतरीन रिटर्न, बिना रिस्क के गारंटीड फायदा!

कई लोग ऐसे भी हैं जिन्हें बिना जोखिम के बेहतर निवेश की तलाश रहती है। वे अपनी मेहनत की मोटी और गाढ़ी कमाई को किसी ऐसी जगह पर निवेश करना ज्यादा फायदेमंद समझते हैं। बिना जोखिम के निवेश के लिए तीन ऐसे विकल्प हैं जिनसे आप बेहतर रिटर्न हासिल कर सकते हैं।

indian currency notesभारतीय करंसी।

निवेश के लिए यूं तो कई विकल्प मार्केट में मौजूद हैं जो कि बेहतर रिटर्न का दावा करते हैं। कई लोग बढ़िया रिटर्न पाने के लिए जोखिम लेने से भी पीछे नहीं हटते। वे मार्केट में मौजूद कई ऐसी पॉलिसी में निवेश कर देते हैं जिनमें रिटर्न की गांरटी नहीं होती या फिर एक निवेशकर्ता के रिटर्न का फैसला मार्केट के उतार-चढ़ाव पर निर्भर करता है। कई लोग शेयर मार्केट में पैसा लगाना ज्यादा बेहतर मानते हैं।

वहीं कई लोग ऐसे भी हैं जिन्हें बिना जोखिम के बेहतर निवेश की तलाश रहती है। वे अपनी मेहनत की मोटी और गाढ़ी कमाई को किसी ऐसी जगह पर निवेश करना ज्यादा फायदेमंद समझते हैं। बिना जोखिम के निवेश के लिए तीन ऐसे विकल्प हैं जिनसे आप बेहतर रिटर्न हासिल कर सकते हैं।

1. Gold: गोल्ड दुनिया की सबसे कीमती धातुओं में शुमार है। बीते कई सालों में सोने की कीमत में लगातार इजाफा हुआ है। एक शख्स ने 20 साल पहले जिस रेट पर सोना खरीदा था उसे आज इसके कई गुना ज्यादा पैसे मिल सकते हैं। गोल्ड में निवेश एक पारंपरिक व्यवस्था है। गोल्ड खरीदना भारतीयों का सबसे पसंदीदा निवेश का जरिया है।मुद्रास्फीति और अन्य बाजार जोखिमों को मात देने के लिए यह निवेश का सबसे बढ़िया विकल्प माना जाता है।

2. Small Savings Schemes: अगर आप अपनी बचत को स्मॉल सेविंग स्कीम में निवेश करते हैं तो आपको बेहतर रिटर्न हासिल हो सकता है। जैसे पब्लिक प्रोविडेंट फंड, पोस्ट ऑफिस सेविंग्स स्कीम्स या फिर बैंक फिक्स डिपॉजिट आदि। यह स्कीम्स शादी, शिक्षा, हेल्थकेयर आदि के लिए पैसों की जरूरत को पूरा करती हैं। खास बात यह है कि ये स्कीम्स टैक्स फ्री होती हैं।

3. Real Estate: अगर आप प्रॉपर्टी की खरीद करते हैं तो यह भी निवेश के बेहतरीन विकल्प में से एक माना जाता है। इस तरह का निवेश महंगा होता है लिहाजा इसके पूरे खर्चों को समझने के बाद ही आप कोई फैसला लें। इसके साथ ही फर्जी बिल्डरों और लोगों से बचें। बीते कई सालों में प्रॉपर्टी के दाम लगातार बढ़ते गए हैं। ऐसे में आप भी रियल एस्टेट में निवेश कर सकते हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 LIC Jeevan Akshay Policy: एक किस्त देकर हर महीने पा सकते हैं 24 हजार रुपये पेंशन, जिंदगीभर फायदा
2 Indian Railways, IRCTC: किसान और गुर्जर आंदोलन के चलते ये ट्रेन कैंसल, कई ट्रेनें डायवर्ट, देखें लिस्ट
3 7th Pay Commission: इन सरकारी कर्मचारियों के मिलेगा तीन महीने का महंगाई भत्ता, बोनस पर भी फैसला