ताज़ा खबर
 

Post Office की तीन बेहतरीन स्कीम, इनमें निवेश कर जुटा सकते हैं मोटी रकम

Post Office Schemes: खाता खुलवाने की उम्र 60 वर्ष है पर वॉलियंटरी रिटायरेमेंट लेने वाला व्यक्ति जो 55 वर्ष से ज्यादा उम्र के हैं पर 60 वर्ष से कम है वे भी इस अकाउंट को खुलवाकर निवेश कर सकते हैं।

indian currency notesभारतीय करंसी।

Post Office Schemes: पोस्ट ऑफिस में निवेश करना बेहद सुरक्षित माना जाता है। मेहनत की गाढ़ी कमाई को सही जगह पर बिना जोखिम के निवेश करना काफी फायदेमंद साबित होता है। सरकार द्वारा संचालित पोस्ट ऑफिस में बच्चे से लेकर व्यस्क तक निवेश कर सकते हैं। निवेश किए गए पूरे पैसे के 100 फीसदी सेफ रहने की गारंटी होती है। इन योजनाओं में प्रधानमंत्री वय वंदना योजना, पोस्ट ऑफिस सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम और नेशनल सेविंग मंथली इनकम अकाउंट शामिल हैं। इन स्कीम में निवेश कर आप मोटी रकम जुटा सकते हैं। आपको निवेश पर बेहतर ब्याज दिया जाता है।

पोस्ट ऑफिस सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम: व्यस्क पोस्ट ऑफिस सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम में निवेश कर सकते हैं। इस स्कीम की खास बात यह है कि इसमें मौजूदा समय में बैंकों के फिक्सड डिपॉजिट (एफडी) से ज्यादा ब्याज ऑफर किया जा रहा है। इस स्कीम के तहत आपको 7.4% ब्याज की पेशकश की जा रही है।

खाता खुलवाने की उम्र 60 वर्ष है पर वॉलियंटरी रिटायरेमेंट लेने वाला व्यक्ति जो 55 वर्ष से ज्यादा उम्र के हैं पर 60 वर्ष से कम है वे भी इस अकाउंट को खुलवाकर निवेश कर सकते हैं। इस स्कीम में एकमुश्त में निवेश आपको कई बेहतरीन रिटर्न देता है। यह अकाउंट 5 साल के लिए खुलवाया जा सकता है।

नेशनल सेविंग मंथली इनकम अकाउंट: इस स्कीम में मेच्योरिटी पीरियड 5 साल है। अगर आप पोस्ट ऑफिस बैंक में खाता खुलवाने की सोच रहे हैं तो आप नेशनल सेविंग मंथली इनकम अकाउंट में निवेश कर सकते हैं। ग्राहक इस सेविंग्स अकाउंट को खोलकर हर महीने गारटींड अमाउंट पा सकते हैं। इसमें 10 साल से ज्यादा उम्र के लोग निवेश कर सकते हैं।

इस स्कीम में कम से कम 1000 रुपए का अमाउंट जमा किया जा सकता है जिसे बाद में 1,000 के मल्टीपल में बढ़ाया जा सकता है। सिंगल अकाउंट होल्डर इसमें 4.5 लाख रुपए तो ज्वाइंटर अकाउंट के तहत इममें 9 लाख रुपये निवेश किए जा सकते हैं। नाबालिग के अकाउंट का संचालन अभिभावक करते हैं। मौजूदा समय में इस स्कीम में 6.6 फीसदी ब्याज दिया जा रहा है।

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना: इस योजना में पेंशन उपलब्ध करवाई जाती है। अगर इसमें निवेशकर्ता मासिक पेंशन का विकल्प चुनते हैं तो उन्हें 10 साल तक एक तय दर से गारंटीड पेंशन मुहैया करवाई जाती है। केंद्र सरकार द्वारा सीनियर सिटीजन के लिए शुरू की गई है। इस योजना में 31 मार्च 2023 तक निवेश किया जा सकता। यह 60 साल और उससे अधिक उम्र के नागरिकों के लिए एक पेंशन योजना है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 7th Pay Commission: इन सरकारी कर्मियों को दिवाली से पहले मिली बड़ी सौगात, मिल रहा फायदा
2 LIC Jeevan Anand: रोजाना 63 रुपये निवेश कर पाएं 7 लाख, जानें क्या है पूरी पॉलिसी
3 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों को LTA, LTC और बोनस पर तो मिली खुशी, DA पर इस दिन के बाद मिल सकती है राहत!
यह पढ़ा क्या?
X