ताज़ा खबर
 

ATM से कैश निकासी के बाद तुरंत करना चाहिए ये काम, वर्ना हो सकते हैं ठगी के शिकार!

एटीएम चुनते वक्त भी काफी सावधानी बरतें। मसलन आप किसी ऐसे इलाके के एटीएम में जानें से बचें जो कि कम भीड़भाड़ वाला हो। ठग इन एटीएम के जरिए ही ज्यादात्तर ठगी को अंजाम देते हैं।

Income Tax, Reality Show, Prize Moneyफाइल फोटो

एटीएम से कैश निकासी करते वक्त ग्राहकों को कई तरह की सावधानियां बरतनी चाहिए। अक्सर देखने को मिलता रहता है कि ग्राहक एटीएम निकासी के बाद ठगी के शिकार हो जाते हैं। ठग आपको कब चूना लगा दें आपको इसकी भनक भी नहीं लगती।

एटीएम से कैश निकालने के दौरान थोड़ी सी चूक हमें हजारों रुपये का नुकसान पहुंचा देती है। ठगों के पास ऐसे कई तरीके हैं जिनके जरिए वह आपके एटीएम कार्ड की जानकारी हासिल कर लेते हैं और फिर आपके खाते से भारी रकम निकालते हैं।

ऐसे में आपका सतर्क रहना ही इस तरह की ठगी से आपको बचा सकता है। एटीएम फ्रॉड के कई तरीके हैं जिनके जरिए लोगों को ठगी का शिकार बनाया जाता है। एटीएम निकासी के तुरंत बाद ग्राहकों को कैंसल बटन को दबाना चाहिए। ऐसा करने का सीधा मतलब यह है कि आपके एटीएम कार्ड के जरिए अब किसी तरह की गतिविधि को अंजाम नहीं दिया जा सकता।

इसके साथ ही एटीएम चुनते वक्त भी काफी सावधानी बरतें। मसलन आप किसी ऐसे इलाके के एटीएम में जानें से बचें जो कि कम भीड़भाड़ वाला हो। ठग इन एटीएम के जरिए ही ज्यादात्तर ठगी को अंजाम देते हैं। ऐसे एटीएम को चुनें जहां भीड़ ज्यादा रहती हो।

इसके साथ ही ऐसे एटीएम से ही निकासी करें जहां पर सीसीटीवी कैमरा लगा हो। किसी भी तरह की ठगी होने पर आप इसकी फुटेज सबूत के तौर पर निकलवा सकेंगे। पनी ट्रांजेक्शन की रसीद को कहीं भी न फेंके। ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें छपी जानकारी आपके खिलाफ ठगी के लिए इस्तेमाल हो सकती हैं।

Next Stories
1 ये हैं देश में मौजूद बेस्ट CNG और पेट्रोल इंजन कार! इनमें से एक कार तो देती है 32 किलोमीटर की माइलेज
2 PM Awas Yojana Gramin: घर निर्माण के लिए केंद्र ने लाभार्थियों को जारी किए 2,690 रुपये, जानें आपको इस स्कीम के जरिए लाभ मिलेगा या नहीं
3 JanDhan खाताधारकों को मिलती हैं कई सुविधाएं, अबतक 41 करोड़ से ज्यादा लोगों ने इससे जुड़कर लिया फायदा
ये पढ़ा क्या?
X