ताज़ा खबर
 

SBI ग्राहकों के लिए बदला कैश निकालने का ये नियम, जान लें वर्ना पछताना पड़ेगा!

एसबीआई के सभी डेबिट कार्डधारक, जो 10,000 और उससे अधिक की राशि निकाल रहे हैं, उन्हें हर बार अपने डेबिट कार्ड पिन के साथ बैंक में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजे गए ओटीपी को दर्ज करना होगा।

(फोटो: रॉयटर्स/फाइल)

देश के सबसे बड़े बैंक, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने शुक्रवार से अपने सभी एटीएम में 10,000 से ऊपर के लिए ओटीपी (OTP) आधारित कैश निकासी सुविधा का विस्तार कर दिया है। 10,000 से ऊपर की निकासी के लिए ओटीपी आधारित नकद सुविधा सुबह 8 बजे से 8 बजे के बीच लागू थी लेकिन अब यह 24 घंटे लागू रहेगी। ग्राहकों को एटीएम फ्रॉड से बचाने के लिए बैंक ने यह फैसला लिया है।

इसके तहत, एसबीआई के सभी डेबिट कार्डधारक, जो 10,000 और उससे अधिक की राशि निकाल रहे हैं, उन्हें हर बार अपने डेबिट कार्ड पिन के साथ बैंक में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजे गए ओटीपी को दर्ज करना होगा।

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने इस सर्विस के विस्तार पर कहा ’24×7 ओटीपी-आधारित नकद निकासी सुविधा की शुरुआत के साथ, एसबीआई ने एटीएम कैश ट्रांजेक्शन के दौरान सुरक्षा के स्तर को और मजबूत कर दिया है। दिन भर में इस सुविधा को लागू करने से डेबिट कार्डधारकों को धोखेबाजों, अनधिकृत निकासी, कार्ड स्किमिंग, कार्ड क्लोनिंग और पसंद के जोखिम से बचाया जा सकेगा।

ग्राहकों को इसके लिए अपना मोबाइल भी साथ ले जाना होगा। वहीं एसबीआई ने एटीएम पर बैलेंस इनक्वायरी और स्टेटमेंट रिक्वेस्ट की जानकारी को और ज्यादा सुरक्षित बना दिया है। यह सुरक्षा ग्राहकों को एसएमएस के जरिए हासिल होगी। ओटीपी का इस्तेमाल ग्राहक बस एक लेनदेन के लिए कर सकते हैं। ओटीपी आधारित नकद निकासी की सुविधा केवल एसबीआई एटीएम में उपलब्ध है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Indian Railway, IRCTC: 21 सितंबर से चलने वाली 20 जोड़ी ट्रेनों की टिकट बुकिंग, ये है तरीका
2 Indian Railway स्टेशन संवारने के पैसे लेगा; यात्रियों को देना होगा ‘यूजर फी’, रेलवे बोर्ड चेयरमैन बोले- ज्यादा बोझ नहीं पड़ेगा
3 Indian Railways, IRCTC: ट्रेन सफर के दौरान किसी कर्मचारी ने किया परेशान? ऐसे पहुंचाए अपनी शिकायत
IPL 2020 LIVE
X