ताज़ा खबर
 

Aadhaar Card में बिना किसी डॉक्यूमेंट के मोबाइल नंबर अपडेट करने का ये है तरीका, झटपट होगा काम

Aadhaar Card Mobile Number Updation: आधारकार्डधारक बिना किसी डॉक्यूमेंट के अपना मोबाइल नंबर अपडेट कर सकते हैं। आपको सिर्फ अपना आधार कार्ड लेकर किसी भी नजदीकी आधार सर्विस सेंटर पर विजिट करना होगा।

E Aadhaar Cardप्रतीकात्मक तस्वीर।

Aadhaar Card Mobile Number Updation: आधार कार्ड एक बेहद ही महत्वपूर्ण दस्तावेजों में से एक है। इसमें एक नागरिक कई कई जनकारियां दर्ज होती हैं। आधार में दर्ज जानकारियां लेटेस्ट और अपडेटेड होनी चाहिए।  कई ऐसे काम हैं जिन्हें बगैर आधार कार्ड के कर पाना संभव नहीं है।

आधार कार्ड में कुछ जानकारियों को आधार कार्ड जारी करने वाली संस्था यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (यूआईडीएआई) बिना डाक्यूमेंट के ही अपडेट करने की सुविधा देती है।

इनमें से एक मोबाइल नंबर अपडेशन भी है। आधारकार्डधारक बिना किसी डॉक्यूमेंट के अपना मोबाइल नंबर अपडेट कर सकते हैं। आपको सिर्फ अपना आधार कार्ड लेकर किसी भी नजदीकी आधार सर्विस सेंटर पर विजिट करना होगा। इसके बाद आपको मोबाइल नंबर अपडेट की रिक्वेस्ट देनी होती है। इसके आपको यूआईडीएआई को 50 रुपये का भुगतान भी करना होता है। अगर आप नए आधार कार्ड के लिए एनरोलमेंट कर रहे हैं तो उसमें मोबाइल नंबर दर्ज कराना न भूलें।

आधार में मोबाइल नंबर का दर्ज होना इसलिए जरूरी है क्योंकि जब आप किसी वेरिफिकेशन प्रक्रिया के लिए आधार का इस्तेमाल करते हैं तो आपके नंबर पर ओटीपी रिसीव होता है। इस ओटीपी को दर्ज करने के बाद ही आप वेरिफिकेशन प्रक्रिया को पूरा कर पाते हैं।

ऐसे में आधार में लेटेस्ट मोबाइल नंबर का होना जरूरी है। वहीं आधार कार्ड में एड्रेस अपडेट कराने के लिए भी आपको कहीं भी जाने की जरूरत नहीं होती। यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट पर नागरिकों को ऑनलाइन एड्रेस अपडेट करने की सुविधा देता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 LIC Jeevan Akshay: एकमुश्त निवेश से हर महीने पा सकते हैं 21 हजार रु, आजीवन मिलता रहेगा फायदा
2 बदले नियमः यहां अब बच्चों को भी टू-व्हीलर पर सफर करने के दौरान लगाना पड़ेगा हेलमेट, वरना सस्पेंड कर दिया जाएगा लाइसेंस, जानें
3 Indian Railways, IRCTC: रेलवे का और 225 स्पेशल सबअर्बन ट्रेनें चलाने का एलान, नवरात्र पर और तीन जोड़ी स्पेशल ट्रेनों की भी घोषणा
यह पढ़ा क्या?
X