ताज़ा खबर
 

NPS Account को रिएक्टिवेट करने का ये है तरीका, झटपट होगा काम

NPS Account Reactivate: एनपीएस बाजार आधारित स्कीम है, जिसमें व्यक्ति को निर्धारित समय पर एक तय रकम खाते में जमा करनी होती है। ऐसा कर खाताधारक ऑनलाइन अपने एनपीएस खाते में लॉग इन कर सकते हैं।

नेशनल पेंशन सिस्टम के तहत जानें कैसे मिल सकते हैं फायदे

NPS Account Reactivate: नेशनल पेंशन सिस्टम अकाउंट में सालाना 1 हजार रुपये का न्यूनमत कंट्रीब्यूशन अनिवार्य है। अगर आप एनपीएस खाताधारक हैं लेकिन आपने बीते एक साल में इस कंट्रीब्यूशन को जारी नहीं किया है तो आपका अकाउंट फ्रीज कर दिया जाता है। ऐसे में खाताधारक को अपने अकाउंट को फिर से रिएक्टीवेट करवाना होता है। एनपीएस रिटायरमेंट के लिए धन संचय करने का बढ़िया तरीका है।

एनपीएस बाजार आधारित स्कीम है, जिसमें व्यक्ति को निर्धारित समय पर एक तय रकम खाते में जमा करनी होती है। ऐसा कर खाताधारक ऑनलाइन अपने एनपीएस खाते में लॉग इन कर सकते हैं। एनपीएस खाते के साथ ही स्थायी सेवानिवृत्ति खाता संख्या यानी पीआरएएन को ‘फ्रीज’ कर दिया जाता है। अकाउंट फ्रीज होने की जानकारी यूजर्स को ई-मेल के जरिए दी जाती है।

इस लिंक से https://npscra.nsdl.co.in/download/non-government-sector/allcitizens-of-india/forms/UoS-S10AUfreezing%20of%20PRAN.pdf से ऑनलाइन फॉर्म डाउनलोड करें। इस फॉर्म को अच्छे से भरकर पीआरएएन कार्ड की एक फोटो कॉपी साथ अटैच करें। खाताधारक को चालू वित्तीय वर्ष के लिए 500 रुपये का भुगतान करना होगा और नियमित एनपीएस अकाउंट के लिए फ्रीज के प्रत्येक वर्ष के लिए 100 रुपये का जुर्माना देना होगा।

NPS खाता ऑनलाइन खोलने के लिए व्यक्ति को सबसे पहले eNPS की आधिकारिक वेबसाइट पर लॉगइन करना होगा। जिसके बाद ऑनलाइन सब्सक्राइबर रजिस्ट्रेशन का पेज खुलकर सामने आ जाएगा।

इस पेज पर यूजर को न्यू रजिस्ट्रेशन के लिंक पर क्लिक करना होगा। जहां अपना वर्चुअल आईडी नंबर डालने पर एक ओटीपी जनरेट होगा। यह ओटीवी यूजर के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आएगा। ओटीपी डालने के बाद यूजर को ‘Continue’ के बटन पर क्लिक करना होगा।

इसके बाद यूजर के पास एक ‘Acknowledgement Number’ जेनरेट होगा, जिसके साथ यूजर का नाम भी होगा। ‘Ok’ बटन दबाने के बाद यूजर को अपनी पर्सनल डिटेल्स भरनी होगी। अगले स्टेप में यूजर से उसकी बैंक डिटेल्स की जानकारी मांगी जाएगी। यह सब करने के बाद यूजर को उस फंड का चुनाव करना होगा, जिसमें वह निवेश करना चाहता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 PM Kisan Yojana के साथ- साथ किसान उठा सकते हैं IPM का फायदा, जानें कैसे तेजी से बढ़ेगी इनकम!
2 मोदी सरकार ने जारी किया चालू वित्त वर्ष में अबतक 98,625 करोड़ रु टैक्स रिफंड, आपको मिला या नहीं घर बैठे ऐसें करें चेक
3 NEET 2020 के लिए तैयारियां शुरू, छात्रों के लिए हेल्थ मिनिस्ट्री की गाइडलाइन, जान लें वर्ना एग्जाम सेंटर में होगी दिक्कत
IPL 2020 LIVE
X