ताज़ा खबर
 

फर्जी ई-मेल को पहचानने का ये है तरीका, ठगी से बचना है तो जान लें ये टिप्स

ई-मेल के जरिए ठग लोगों को अपने जाल में आसानी से फंसा रहे हैं क्योंकि ई-मेल पर दी गई जानकारी पर लोग जल्दी से यकीन कर लेते हैं। ऐसा इसलिए भी होता है क्योंकि यह एक प्रोफेशनल टूल है।

Reliance Jio POS Lite

इंटरनेट की इस दुनिया में साइबर ठग लगातार लोगों की निजी जानकारियों, बैंक खातों सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर नजर गढ़ाए रहते हैं। हर दिन कई मामले सामने आते हैं जिसमें ठग बेहद ही चालाकी से किसी को चूना लगा लेते हैं। ऐसा वे एसएमएस, फर्जी ई-मेल से करते हैं। ई-मेल के जरिए ठग लोगों को अपने जाल में आसानी से फंसा रहे हैं क्योंकि ई-मेल पर दी गई जानकारी पर लोग जल्दी से यकीन कर लेते हैं। ऐसा इसलिए भी होता है क्योंकि यह एक प्रोफेशनल टूल है।

आपके भी ई-मेल एड्रेस पर आपको अलग-अलग मेल मिलते होंगे। कई बार ऐसा होता है कि हम फर्जी ई-मेल को पहचान नहीं पाते और झांसे में आ जाते हैं। इन ई-मेल में ठग किसी भी संस्था की तरफ से ऑफर पेश करते हैं और लोगों से निजी जानकारी जैसे ओटीपी, बैंक डिटेल मांगते हैं। अब सवाल यह है कि फर्जी ई-मेल को पहचानने का तरीका क्या है।

फर्जी ई-मेल को हम ई-मेल एड्रेस और उसके डिस्प्ले नेम से जान सकते हैं। अगर ये दोनों अलग-अलग हो तो समझ लेना चाहिए कि आपको मिला ई-मेल फर्जी है। वहीं ऐसे ई-मेल जिसपर तुरंत रिस्पांस देने के लिए कहा जा रहा तो वह भी फर्जी ई-मेल हो सकते हैं।

वे ई-मेल जिनमें आपसे अटैच की गई फाइल को डाउनलोड करने के लिए कहा जाए। यह भी जांच करें की जिस आईडी से ई-मेल आया है उसके साथ कोई यूआरएल अटैच किया गया है या नहीं। अगर हां तो यह फर्जी ई-मेल हो सकता है। ऐसे में उस यूआरएल की जांच करें। किसी ई-मेल में अगर आपसे पर्सनल जानकारियां मांगी जा रही हो तो समझ जाएं कि आपको फर्जी ई-मेल प्राप्त हुआ है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 10 लाख से 1 करोड़ रुपये तक का लोन दे रही सरकार, Stand Up India में ऐसे करवाएं रजिस्ट्रेशन
2 LIC पॉलिसीधारकों की जमा पूंजी एक कॉल से हो सकती है छूमंतर, जानें फोन आए तो क्या करें और क्या नहीं
3 7th Pay Commission: इन सरकारी कर्मचारियों के लिए सरकार ने किया बड़ा एलान, कोरोना संकट के बीच मिलेगा फायदा
आज का राशिफल
X