ताज़ा खबर
 

पहली से 12वीं क्लास की NCERT ई-बुक्स डाउनलोड करने का ये है तरीका, झटपट होगा काम

How to download NCERT e-books: स्टूडेंट्स पहली से 12वीं कक्षा तक की सभी पुस्तकों को डाउनलोड कर सकते हैं। सवाल यह है कि हम किसी तरह इन बुक्स को डाउनलोड कर सकते हैं और कहां से हम आसानी से बिना समय गंवाए ऐसा कर सकते हैं।

(प्रतीकात्मक तस्वीर)

How to download NCERT e-books: कोरोना संकट और लॉकडाउन के चलते एजुकेशन सिस्टम में बड़े स्तर पर बदलाव देखने को मिल रहा है। स्कूलों में डिजीटल तरीके से पढ़ाई और एग्जाम पर फोकस किया गया है। कहा जा रहा है कि आने वाले समय में इस तरह के एजुकेशन सिस्टम को बड़े स्तर पर अपनाया जा सकता है। आज हम आपको डिजीटल वर्ल्ड के इस दौर में ऑनलाइन एनसीईआरटी की ई-बुक्स को डाउनलोड कैसे करते हैं इस बारे में बता रहे हैं।

स्टूडेंट्स पहली से 12वीं कक्षा तक की सभी पुस्तकों को डाउनलोड कर सकते हैं। सवाल यह है कि हम किसी तरह इन बुक्स को डाउनलोड कर सकते हैं और कहां से हम आसानी से बिना समय गंवाए ऐसा कर सकते हैं। इसके लिए एनसीईआरटी के ही पोर्टल पर हमें सारी सुविधाएं मिल जाएगी।

स्टूडेंट्स को इसके लिए एनसीईआरटी की वेबसाइट ncert.nic.in पर विजिट करना होगा। यहां ‘Publication’ कॉलम को और फिर ‘‘View and Download ebooks Free’ पर क्लिक करें। इसके जरिए आप वेबसाइट को टेक्सटबुक पेज पर रिडायरेक्ट हो जाएंगे।

इसके बाद आफको क्लास, सब्जेक्ट और बुक टाइटल दर्ज करने के बाद ‘Go’ बटन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपके सामने किताबों की पूरी लिस्ट खुलकर आ जाएगी। यही पीडीएफ फॉर्मेंट में आपको दिखने लगेगी जिसके बाद स्टूडेंट्स बिना डाउनलोड किए किताब को पढ़ सकते हैं या इसे डाउनलोड कर सकते हैं। ध्यान रहे किताब ओपन करने के लिए आपके पास पीडीएफ रीडर गूगल क्रोम बाउजर पर Acrobat रीडर होना चाहिए। इसके बाद ही आप किताबों को ओपन कर पढ़ सकेंगे।

Next Stories
1 UPI के जरिए वायुसेना के अधिकारी ने गंवाए 75 हजार रु, ये गलती आप तो नहीं कर रहे?
2 अब कोल्ड ड्रिंक, कुरकुरे और चिप्स के लिए दुकान पर जाने की जरूरत नहीं, यहां एक घंटे में होम डिलीवरी!
3 महज 899 रुपये प्रति माह की शुरुआती EMI, कार लोन पर ICICI और Maruti का खास ऑफर
यह पढ़ा क्या?
X