ताज़ा खबर
 

Paytm के जरिए FASTag बुक करने का ये है तरीका, ऐसे कर सकते हैं ऑर्डर ट्रैक

How to buy Paytm FASTag: फास्टैग खरीदने के कई तरीके हैं जिनमें से एक तरीका मोबाइल वॉलेट एप्लीकेशन पेटीएम भी है। पेटीएम के जरिए आप कुछ ही स्टेप्स में अपना फास्टैग बुक कर सकते हैं।

fastag on carsकारों पर Fastag लगाना अब है जरूरी।

How to buy Paytm FASTag: सरकार की ओर से एक जनवरी, 2021 से सभी चार पहिया वाहनों पर फास्टैग लागू करने को अनिवार्य किया गया है। राष्ट्रीय राजमार्ग से गुजरने वाले सभी चार पहिया वाहनों पर फास्टैग लगाना अनिवार्य है। वे लोग जिन्होंने अबतक फास्टैग नहीं लिया है उनके लिए 15 फरवरी तक हाइब्रिड लेन (फास्टैग के साथ नकद भुगतान) की अनुमति मिली है। नियमों के मुताबिक अगर कोई वाहन चालक जिसके पास फास्टैग नहीं है और वह टोल प्लाजा की फास्टैग लेन में घुस जाता है तो उससे दोगुना टैक्स वसूला जाएगा।

फास्टैग इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन तकनीक है। इसमें रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन के जरिए टोल कलेक्ट किया जाता है। फास्टैग खरीदने के कई तरीके हैं जिनमें से एक तरीका मोबाइल वॉलेट एप्लीकेशन पेटीएम भी है। पेटीएम के जरिए आप कुछ ही स्टेप्स में अपना फास्टैग बुक कर सकते हैं।

Paytm के जरिए फास्टैग बुक करने का तरीका:-

– पेटीएम एप पर “FASTag” सर्च करें या फिर Buy FASTag आइकन पर क्लिक करें
– इसके बाद आपको Car/Jeep/Van Class 4 Vehicles के लिए रिडायरेक्ट कर दिया जाएगा
– Vehicle Registration Number दर्ज करें
– डिलीवर एड्रेस कन्फर्म करें और पेमेंट करें
– फास्टैग आपके रजिस्टर्ड एड्रेस पर डिलीवर कर दिया जाएगा।

फास्टैग के डिलीवरी स्टेट्स की जानकारी ऐसे हासिल करें: पेटीएम एप पर “My Order” सेक्शन पर क्लिक करें। हालांकि ऑर्डर जारी होने के 24 घंटे बाद ही आप अपने ऑर्डर को ट्रैक कर सकते हैं। बता दें कि पेटीएम के अलावा आप इसे SBI, HDFC, ICICI, Kotak Mahindra Bank, IDFC First bank और Axis Bank समेत विभिन्न बैंकों से ले सकते हैं।

Next Stories
1 PM Kisan Yojana: अगली किस्त में मिल सकता है पिछली किस्त की अटकी रकम, जानें नियम
2 यहां 15 से 40 हजार रुपये की रेंज में मिल रही पुरानी Pulsar और Avenger, जानें डिटेल
3 Aadhaar कार्ड नंबर लीक होने से बैंक खाते में लग सकती है सेंध? यहां जानें
ये पढ़ा क्या?
X