ताज़ा खबर
 

PAN Card रिप्रिंट के लिए आवेदन करने का ये है तरीका, जानें पूरा प्रॉसेस

Request for Reprint of PAN Card: डिजीटल इंडिया के इस जमाने में कार्ड खो जाने, चोरी हो जाने या फिर डैमेज हो जाने पर आसानी से फिर से रिप्रिंट करवाया जा सकता है।

Request for Reprint of PAN Card: पैन कार्ड एक बेहद ही अहम दस्तावेज माना जाता है। इस कार्ड में यूजर की कई महत्वपूर्ण जानकारी दर्ज होती है। अक्सर ऐसा होता है कि पैन कार्ड खो जाता है या फिर डैमेज हो जाता है। ऐसे में पैनकार्डधारक को समझ नहीं आता कि वे क्या करें और क्या नहीं।

कार्ड के लिए नए सिरे से अप्लाई करे या नहीं। अक्सर लोग जानकारी के अभाव में लंबे वक्त तक पैन कार्ड खो जाने के बाद पैन हासिल ही नहीं कर पाते। डिजीटल इंडिया के इस जमाने में कार्ड खो जाने, चोरी हो जाने या फिर डैमेज हो जाने पर आसानी से फिर से रिप्रिंट करवाया जा सकता है।

आप घर बैठे आसनी से नए पैन के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसमें आपको कुछ ही मिनट लगेंगे और आपको कुछ ही दिन के भीतर नया पैन आपके पते पर मिल जाएगा। अब सवाल यह है कि इसका प्रॉसेस क्या है। आइए जानते हैं:-

पैन रिप्रिंट के लिए आपको सबसे पहले इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के पोर्टल के इस लिंक https://www.onlineservices.nsdl.com/paam/ReprintEPan.html पर विजिट करना होगा। आयकर विभाग UTITSL और NSDL-TIN के जरिए पैन कार्ड जारी करता है। इस लिंक को ओपन करते ही आपके सामने टैक्स इन्फार्मेशन नेटवर्क का पेज ओपन होगा। यहां आपको ‘Request for Reprint of PAN Card’ टाइटल वाला एक फॉर्म नजर आएगा। इसी के जरिए आपको आवेदन भरना होगा।

यहां आपको PAN, Date of Birth, GSTN (वैकल्पिक) और Captcha कोड दर्ज करना होगा। इन जानकारियों को दर्ज करने के बाद ‘Submit’ पर क्लिक करना होगा। पैन रिप्रिंट के लिए आपको 50 रुपये की राशि भरनी पड़ेगी। इसके बाद विभाग की ओर से जांच करने के बाद आपके रजिस्टर्ड पते पर पैन कार्ड भेज दिया जाएगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 आपको कोई नकली नोट थमा गया और काफी देर से लगा पता? जानें सबसे पहले क्या करें, RBI का नियम
2 Ration Card में मोबाइल नंबर कैसे चेंज करें, यहां जानें आसान तरीका
3 PM Kisan Yojana के पोर्टल पर ‘Beneficiary Status’ ऑप्शन के जरिए जानें क्यों नहीं आई किस्त, सरकार ने भेजे हैं 2 हजार रु
बिहार चुनाव
X