ताज़ा खबर
 

सिर्फ 42 रुपये प्रति माह में भी आजीवन पेंशन दे रही ये सरकारी स्कीम, जानें कितना फायदा

Atal Pension Yojana: बुढ़ापे को सुरक्षित करने के लिए करोड़ों लोग इस स्कीम को चुन रहे हैं। योजना के तहत करीब 2.45 करोड़ अंशधारक जुड़ चुके हैं। इस साल अक्टूबर के अंत में सब्सक्राइबर्स के मामले में 34.51 प्रतिशत वृद्धि हुई है।

ltc cash voucher scheme, ltc cash voucher, ltc cash voucher scheme government, LTC scheme income tax benefits, government employees LTC scheme , what is ltc cash voucher scheme, what is ltc cash voucher, what is festival advance schemeभारतीय करंसी। (file)

Atal Pension Yojana: केंद्र सरकार की अटल पेंशन योजना के जल्द ढाई करोड़ से ज्यादा सब्सक्राइबर्स होने वाले हैं। इस स्कीम के तहत सरकार असंगठित क्षेत्र के लोगों के लिए प्रति माह पेंशन की व्यवस्था करती है। अगर आप अपने भविष्य को आर्थिक मजबूती देना चाहते हैं तो इसमें निवेश कर सकते हैं। थोड़ी सी बचत और निवेश आपको रिटायरमेंट की उम्र के बाद बड़ा सहारा देगी। गरीब और मजदूर तबके के लोगों के लिए ही ये स्कीम डिजाइन की गई है।

यही वजह है कि बुढ़ापे को सुरक्षित करने के लिए करोड़ों लोग इस स्कीम को चुन रहे हैं। योजना के तहत करीब 2.45 करोड़ अंशधारक जुड़ चुके हैं। इस साल अक्टूबर के अंत में सब्सक्राइबर्स के मामले में 34.51 प्रतिशत वृद्धि हुई है। खास बात यह है कि इस स्कीम में आप सिर्फ 42 रुपये प्रति माह में आजीवन पेंशन लाभ ले सकते हैं।

इसके लिए 18 साल में इस स्कीम में जुड़ना होगा। इसके बाद प्रति माह 42 रुपये का भुगतान कर 60 साल की उम्र के पड़ाव को पार कर लेने के बाद आपको 1 हजार रुपये महीना पेंशन मिलेगी। वहीं अगर आप 210 रुपये महीना जमा करेंगे तो आपको 5 हजार रुपये महीना पेंशन मिलेगी।

बात करें इस पॉलिसी की शर्तों की तो 18 से 40 साल की उम्र के असंगठित क्षेत्र से जुड़े लोग इसमें निवेश कर सकता है। योजना का लाभ लेने के लिए व्यक्ति का किसी भी बैंक या पोस्ट ऑफिस में बचत खाता होना चाहिए। इस स्कीम में निवेश करने वाले व्यक्ति की मृत्यु होने पर उसकी पत्नी और पत्नी की भी मृत्यु होने की स्थिति में बच्चों को पेंशन मिलने का प्रावधान है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 LIC की न्यू जीवन आनंद पॉलिसी में रोजाना 24 रु निवेश कर जुटा सकते हैं 5 लाख रुपये, जानें पूरा प्लान
2 LIC की इस पॉलिसी में एकमुश्त निवेश कर पा सकते हैं 6 हजार रुपये महीना पेंशन, आजीवन मिलेगा फायदा
3 IRCTC से टिकट बुकिंग पर मिलता है इंश्योरेंस कवर, जानें कितना फायदा
ये पढ़ा क्या?
X