ताज़ा खबर
 

स्वास्थ्य सेवाओं के नाम पर चल रहीं फर्जी और भ्रामक वेबसाइट्स, सरकार ने जारी की पूरी लिस्ट

मिनिस्ट्री ऑफ हेल्थ की तरफ से 5 दिसंबर को फर्जी, भ्रामक और अनाधिकृत वेबसाइट और मोबाइल एप्प की लिस्ट जारी गई है। इस लिस्ट में वे वेबसाइट हैं जिनसे आपको सचेत रहने को कहा गया है।

5 दिसंबर को फर्जी वेबसाइट्स की लिस्ट जारी गई थी।

इंटरनेट पर मौजूद कुछ फर्जी और भ्रामक वेबसाइट्स आपको गलत जानकारियां दे रही हैं। इंटरनेट पर ऐसी वेबसाइटों की भरमार है।  इंटरनेट पर करीब हर चीज की फर्जी वेबसाइट हैं। बैंक, यूनिवर्सिटीज, जॉब पोर्टल और सरकारी योजनाओं की गलत जानकारी देने के अलावा चूना लगाने के भी शिकारी बैठे हुए हैं। ऐसे ही  दर्जनों वेबसाइट और मोबाइल एप्प को लेकर सरकार की तरफ से एक लिस्ट जारी की गई है।

मिनिस्ट्री ऑफ हेल्थ की तरफ से 5 दिसंबर को फर्जी, भ्रामक और अनाधिकृत वेबसाइट और मोबाइल एप्प की लिस्ट जारी गई है। इस लिस्ट में वे वेबसाइट हैं जिनसे आपको सचेत रहने को कहा गया है। इन साट्स पर सरकारी योजनाओं की गलत भ्रामक और अनाधिकृत जानकारियां हैं। इनमें सरकार द्वारा चलाई जा रही आयुष्मान भारत योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, मोदी केयर इंश्योरेंस स्कीम आदि शामिल हैं।

नेशनल हेल्थ एजेंसी (एनएचए) द्वारा जारी बयान में कहा गया है कि, कुछ गलत लोगों द्वारा एजेंसी, वेबसाइट, डिजिटल मीडिया चैनल, मोबाइल एप्प, जॉब पोर्टल और संस्थाएं लोगों को ईमेल, वाट्सएप्प मैसेज, रजिस्ट्रेशन पोर्टल, जॉब अपडेट, ब्लॉग पोस्ट और वीडियो चैनल और वेब लिंक के जरिए सरकार की योजनाओं का फायदा उठाने के लिए कहा जा रहा है। इसमें लोगों से रजिस्ट्रेशन करने के लिए कहा जा रहा है।

बता दें कि, बीते महीने नवंबर में भी सरकार ने ऐसी ही वेबसाइट्स की लिस्ट जारी की थी। उत्तर प्रदेश में 89 फर्जी वेबसाइट का मामला सामने आया था। जहां आयुष्मान भारत स्कीम की फर्जी साइटों और मोबाइल एप्लीकेशन का खुलासा हुआ था। जिन पर योजना की गलत सूचना देने के चलते वेबसाइटों पर शिकंजा कसा गया था। खुलासे के बाद 89 वेबसाइटों और ऐप के मालिक और डेवलपर के खिलाफ केस दर्ज कर लिया गया है। मामले पर अधिकारिक तौर पर कहा गया कि, ‘यह वेबसाइट्स और ऐप्स जनता को गलत जानकारी दे रहे थे। इन पर आयुष्मान मित्र की भर्ती, सरकार की अन्य दूसरी योजनाओं लिए इनरोलमेंट कराया जा रहा था। साथ ही सरकार के लाभार्थियों की लिस्ट भी थी’।

देखें मंत्रालय द्वारा जारी की गई लिस्ट-

फोटो सोर्स : pmjay.gov.in फोटो सोर्स : pmjay.gov.in फोटो सोर्स : pmjay.gov.in फोटो सोर्स : pmjay.gov.in फोटो सोर्स : pmjay.gov.in फोटो सोर्स : pmjay.gov.in

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App