ताज़ा खबर
 

निवेश के इन तीन विकल्पों को माना जाता है बेहतर, बिना रिस्क के मिलता है बेहतर रिटर्न

मेहनत की मोटी और गाढ़ी कमाई को ऐसी जगह पर निवेश करना जरूरी हो जाता है जहां पर जोखिम बिल्कुल भी न हो। एक निवेशकर्ता को उसके जमा का बेहतर रिटर्न मिल सके।

indian currencyभारतीय करंसी 500 रुपये के नोट।

बाजार में निवेश के कई विकल्प मौजूद हैं। कई विकल्प ऐसे हैं जिनमें बेहतर रिटर्न तो मिलता है लेकिन जोखिम भी उतना ही होता है। ऐसा इसलिए क्योंकि इन विकल्पों का सीधा संबंध मार्केट के उतार-चढ़ाव से होता है। मार्केट जितना बेहतर होगा रिटर्न भी उतना ही बेहतर होगा। वहीं मार्केट की स्थिति जितनी खराब होगी रिटर्न भी उतना ही खराब मिलेगा।

ऐसे में मेहनत की मोटी और गाढ़ी कमाई को ऐसी जगह पर निवेश करना जरूरी हो जाता है जहां पर जोखिम बिल्कुल भी न हो। एक निवेशकर्ता को उसके जमा का बेहतर रिटर्न मिल सके। आज हम आपको निवेश के ऐसे ही तीन विकल्पों के बारे में बता रहे हैं जिनमें जोखिम नहीं है और आप बेहतर रिटर्न हासिल कर सकते हैं।

1. LIC: लाइफ इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (एलआईसी) देश की भरोसेमंद बीमा कंपनियों में से एक है। सरकार द्वारा संचालित इस कंपनी की पॉलिसी में करोड़ों लोगों ने निवेश किया हुआ है। इस कंपनियां की कई ऐसी पॉलिसियां हैं जिनका मार्केट से कोई संबंध नहीं। इन पॉलिसी में ग्राहक निवेश कर कुछ समय बाद बेहतर रिटर्न हासिल कर सकते हैं। मसलन जीवन अक्षय, जीवन शांति, जीवन आनंद जैसी पॉलिसी।

2. रिकरिंग डिपॉजिट: बैंक और पोस्ट ऑफिस के जरिए ग्राहक रिकरिंग डिपॉजिट में निवेश कर सकते हैं। यह अकाउंट छोटी बचत के निवेश के लिए बेहतरीन माना जाता है। ये उन नौकरीपेशा लोगों के लिए बेहतर मानी जाती है जो हर महीने के हिसाब से जमा करना चाहता हैं। खास बात यह है कि इस खाते में न्यूनतम 100 रुपये महीना भी निवेश किया जा सकता है।

ग्राहकों को जमा पैसों पर तय ब्याज के हिसाब से रिटर्न मिलता है। अगर आप छोटी बचत कर मोटा रिटर्न हासिल करना चाहते हैं तो यह बेहतर विकल्प है। इसकी मैच्योरिटी 5 साल की होती है लेकिन आप इसे 5-5 साल के लिए और बढ़ा सकते हैं। आरडी में पैसे आनलाइन भी जमा कर सकते हैं। इसके साथ ही सिंगल और ज्वॉइंट अकाउंट दोनों की सुविधा ग्राहकों को दी जाती है।

3. गोल्ड: गोल्ड में निवेश भारतीयों के पसंदीदा निवेश विकल्प में से एक होता है। गोल्ड में निवेश करना ग्राहकों को कई फायदे देता है। गोल्ड में निवेश करने के लिए लोग गहने या सोने के सिक्के लेना ज्यादा पसंद करते हैं। वहीं इसके अलावा ग्राहक डिजिटल गोल्ड में भी निवेश कर सकते हैं और यह फिजिकल गोल्ड की तरह ही मान्य है। बीते कई सालों में गोल्ड की कीमत में लगातार वृद्धि हुई है। ऐसे में गोल्ड में निवेश करना भी बिना जोखिम के एक बेहतरीन विकल्प माना जाता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 फर्जी कस्टमर सपोर्ट कॉल के जरिए होती है ठगी, इसके अलावा भी और तरीके अपनाते हैं ठग, ऐसे बचें
2 7th Pay Commission: इन सरकारी कर्मचारियों को दिवाली से पहले बड़ी सौगात, मिलेगा इतना कैश
3 7th Pay Commission: दिवाली ही नहीं बल्कि होली तक केंद्रीय कर्मियों को सरकार के इस फैसला का मिल रहा फायदा, जानें कैसे
यह पढ़ा क्या?
X