Post Office की ये योजनाएं आपको देती हैं सबसे अधिक ब्‍याज, हर महीने निवेश कर बना सकते हैं ज्‍यादा फंड

केंद्र सरकार की ओर से शुरू की गई योजनाएं NSC, PPF, सीनियर सिटीजन, सुकन्या समृद्धि जैसी योजनाओं पर अधिक ब्‍याज दर मिलता है। लोकप्रिय सार्वजनिक भविष्य निधि (PPF) और राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र (NSC) पर वार्षिक ब्याज दर क्रमशः 7.1% और 6.8% मिलता है।

Post Office की ये योजनाएं आपको देती हैं सबसे अधिक ब्‍याज, हर महीने निवेश कर बना सकते हैं ज्‍यादा फंड (File Photo)

डाकघर की योजनाओं में निवेश करना सबसे सुरक्षित माना जाता है। इसमें ऐसी योजनाएं हैं, जिसमें आप छोटी धनराशि से लेकर बड़ी धनराशि निवेश कर सकते हैं। इतना ही नहीं निवेश के साथ ही आपको अच्‍छा वार्षिक ब्‍याज दर भी दिया जाता है। इन योजनाओं में निवेश की अवधि भी सीमित समय के लिए होती है, लेकिन आप चाहें तो अवधि और बढ़ सकती है। अगर आप भी निवेश कर ज्‍यादा फंड पाना चाहते हैं तो हम आपको डाकघर की कुछ ऐसी ही योजनाओं के बारे में बताएंगे। जिसमें आप निवेश कर सीमित समय में ही अधिक फंड जुटा सकेंगे।

केंद्र सरकार की ओर से शुरू की गई योजनाएं NSC, PPF, सीनियर सिटीजन, सुकन्या समृद्धि जैसी योजनाओं पर अधिक ब्‍याज दर मिलता है। लोकप्रिय सार्वजनिक भविष्य निधि (PPF) और राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र (NSC) पर वार्षिक ब्याज दर क्रमशः 7.1% और 6.8% मिलता है। जबकि एक साल की सावधि जमा योजना पर 5.5% की ब्याज दर और सबसे अधिक ब्‍याज दर सुकन्या समृद्धि योजना खाते पर 7.6% मिलता है। वहीं पांच वर्षीय वरिष्ठ नागरिक बचत योजना के लिए ब्याज दर 7.4% दिया जाता है।

इन योजनाओं के तहत अगर आप निवेश करना चाहते हैं तो आपको हर महीने एक निश्चित धनराशि खाते में जमा करनी होगी, जो अवधि पूरा होने पर लाखों का फंड मिल सकता है। इन योजनाओं में आप 100 रुपये से भी निवेश शुरू कर सकते हैं। लेकिन अगर आप योजना की अवधि पूरा होने पर ज्‍यादा फंड पाना चाहते हैं तो आपको ज्‍यादा पैसा निवेश करना होगा। इन योजनाओं पर सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली दरें समान जमा पर बैंकों द्वारा प्रदान की जाने वाली दरों से अधिक हैं।

यह भी पढ़ें: आवर्ती जमा खाते में SBI, BOB समेत ये बैंक देते हैं अच्‍छा ब्‍याज, पैसा निवेश करना यहां सबसे सुरक्षित

इन बचत योजनाओं पर इतना मिलता है ब्‍याज
1-वर्षीय सावधि जमा 5.5% तिमाही
2-वर्षीय सावधि जमा 5.5% तिमाही
3-वर्षीय सावधि जमा 5.5% तिमाही
5-वर्षीय सावधि जमा 6.7% तिमाही
5-वर्षीय आवर्ती जमा 5.8% तिमाही
5-वर्षीय वरिष्ठ नागरिक बचत योजना 7.4% तिमाही और भुगतान
5-वर्ष मासिक आय खाता 6.6% मासिक और भुगतान
5-वर्षीय राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र 6.8% वार्षिक
सार्वजनिक भविष्य निधि 7.1% वार्षिक
किसान विकास पत्र 6.9% वार्षिक
सुकन्या समृद्धि योजना 7.6% वार्षिक

पढें यूटिलिटी न्यूज समाचार (Utility News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

Next Story
7th Pay Commission: सरकार ने इनके लिए पेंशन में की भारी बढ़ोत्तरी, जानें कितना फायदाsamudrik shastra, money, moles meaning, lucky moles, body moles, astrology
अपडेट