ताज़ा खबर
 

इन लोगों को मिलेंगे स्मार्ट Ration Card, NFSA के तहत कवर नहीं होने वाले लाभार्थियों को सब्सिडी वाला राशन

Smart Ration Card, NFSA: चंडीगढ़ से इस योजना का शुभारंभ करते हुए मंत्री ने सीएम के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए एक साथ 10 लाभार्थियों को जिला स्मार्ट कार्ड वितरित भी किए।

ration card Aराशन की दुकान।

Smart Ration Card, NFSA: पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने शनिवार को स्मार्ट राशन कार्ड स्कीम शुरू की है। इसके तहत राज्य के 1.41 करोड़ लाभार्थियों को सब्सिडी के तहत अनाज मुहैया करवाया जाएगा। राज्य के खाद्य, नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता मामलों के मंत्री भारत भूषण आशु ने स्कीम को लॉन्च की। इसके जरिए राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (एनएफएसए) के तहत पंजीकृत परिवार डिपो या फेयर प्राइस शॉप्स (एफपीएस) की अपनी पसंद से राशन वापस लेने की छूट होगी।

यानी स्मार्ट राशन कार्ड लाभार्थी को अधिकार देता है कि वह राज्य के किसी भी राशन डिपो से अनाज का अपना कोटा हासिल कर सके। चंडीगढ़ से इस योजना का शुभारंभ करते हुए मंत्री ने सीएम के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए एक साथ 10 लाभार्थियों को जिला स्मार्ट कार्ड वितरित भी किए।

सीएम के राजनीतिक सचिव, कैप्टन संदीप सिंह संधू, मेयर बलकार सिंह संधू और उपायुक्त वरिंदर कुमार शर्मा भी उपस्थित थे। सीएम का कहना है कि इस स्कीन से न केवल लाभार्थियों को सुविधा होगी बल्कि भ्रष्टाचार को खत्म करने में भी मदद मिलेगी। लाभार्थी अब किसी भी डिपो से ले राशन ले सकेंगे। इस दौरान मुख्यमंत्री ने एनएफएसए के तहत कवर नहीं किए गए 9 लाख लाभार्थियों को रियायती राशन प्रदान करने के लिए एक अलग राज्य पोषित योजना की घोषणा की।

मालूम हो कि केंद्र सरकार की ‘वन नेशन वन राशन कार्ड’ में सभी राज्यों को जोड़ने के लिए मार्च 2021 की डेडलाइन को आगे बढ़ाया जा सकसा है। अबतक 24 राज्य इस योजना से जुड़ने के लिए हामी भर चुके हैं लेकिन बाकी राज्य ने अबतक इस पर स्थिति स्पष्ट नहीं की है। इस योजना के तहत, सार्वजनिक वितरण प्रणाली (पीडीएस) लाभार्थी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में किसी भी बॉयोमीट्रिक वेरिफिकेशन सक्षम राशन की दुकान से अनाज खरीद सकेंगे।

Next Stories
1 PM Awas Yojana: पहले 125 दिन में घर बनते थे, कोरोना में 45-60 दिन में बने, ये है आपदा में अवसर- बोले पीएम नरेंद्र मोदी
2 Voter ID card चोरी या गुम हो जाने के बाद दोबारा बन सकता है? यहां जानें
3 मोदी सरकार दे रही CNG और PNG डिस्ट्रीब्यूटर बनने का मौका, लाइसेंस देने के लिए नीलामी जल्द
आज का राशिफल
X