scorecardresearch

सिंगल चार्ज में 80 से 100 किलोमीटर की रेंज देने वाले हैं ये पांच Electric Scooters, कीमत 80,000 रुपये से कम

अगर आप भी एक इलेक्ट्रिक स्‍कूटर लेने के बारे में सोच रहे हैं, जो आपको बजट में मिल जाए और रेंज भी 80 से 100KM तक का मिले तो यहां बताए जा रहे पांच इलेक्ट्रिक स्‍कूटर्स को खरीद सकते हैं। इसमें कंनेक्‍टविटी के साथ ही कई खूबियां दी जा रही हैं।

सिंगल चार्ज में 80 से 100 किलोमीटर की रेंज देने वाले हैं ये पांच Electric Scooters, कीमत 80,000 रुपये से कम (File Photo)

भारत में इलेक्ट्रिक स्‍कूटर्स की डिमांड बढ़ती जा रही है। जिसे लेकर कंपनियां एक से एक बेहतर ऑप्‍शन लोगों के सामने रख रही हैं, जो बजट में ईंधन वाले स्‍कूटर्स से अधिक खूबियों के साथ आ रही हैं। वहीं अगर आप भी एक इलेक्ट्रिक स्‍कूटर लेने के बारे में सोच रहे हैं, जो आपको बजट में मिल जाए और रेंज भी 80 से 100KM तक का मिले तो यहां बताए जा रहे पांच इलेक्ट्रिक स्‍कूटर्स को खरीद सकते हैं। इसमें कंनेक्‍टविटी के साथ ही कई खूबियां दी जा रही हैं। आइए जानते हैं इन स्‍कूटर्स के बारे में..

प्योर ईवी Epluto
लिथियम आयन बैट्री पैक के साथ आने वाला यह इलेक्ट्रिक स्‍कूटर सिंगल चार्ज में 80 किलोमीटर की रेंज देता है। इसकी कीमत दिल्‍ली एक्‍स शो-रूम के अनुसार 71,999 रुपये में खरीदा जा सकता है। प्योर ईवी Epluto में air-cooled इंजन दिया गया है जो अधिकतम पावर देता है। यह 1800w मोटर पावर द्वारा संचालित है, इसकी बैट्री को फुल चार्ज करने में 4 घंटे का समय लगता है। इसमें फ्रंट ब्रेक डिस्‍क और पिछली पहिये में ड्रम टाइप दिया गया है। इस स्‍कूटर में एबीएस, ड्यूल Channel, स्पीडोमीटर, डिजिटल ट्रिपमीटर दिया जाता है।

हीरो इलेक्ट्रिक फोटोन
हीरो का यह स्कूटर कुल दो वेरिएंट्स 72 एलआई और एलपी में उपलब्ध है। इसके 72 एलआई वर्जन की प्राइस 61,866 रुपए और एलपी वेरिएंट की कीमत 72,990 रुपए (एक्स-शोरूम दिल्ली) के अनुसार दी गई है। यह सिंगल चार्ज में 108 Km की रेंज देती है। इसमें बैट्री 76 V, 26 Ah की दी गई है, जो 1200 W मोटर पावर जनरेट करता है। यह 42 kmph की अधिकतम रफ्तार देता है। इसकी बैट्री को पुरी तरह से चार्ज करने में 5 घंटे का समय लगता है। इसमें कंबाइंड ब्रेकिंग सिस्टम, चार्जिंग पॉइंट, स्‍पीडोमीटर व क्लॉक दी गई है।

ओकिनावा PraisePro
ओकिनावा PraisePro की शुरूआती कीमत 76,848 रुपये है। यह सिंगल चार्ज में 88 किलोमीटर की रेंज देती है, इसकी बैट्री पैक की बात करें तो 2.0 kWh क्षमता के साथ आता है, जिसे चार्ज करने में तीन से चार घंटे का समय लगता है। इस स्‍कूटर की अधिकतम गति 58 kmph है। इसकी बैट्री पर तीन साल की वारंटी दी जा रही है। मोटर पावर 2500 W जनरेट करता है। इसमें चार्जिंग पॉइंट, DRLs, एलईडी टेल लाइट, डिजिटल स्पीडोमीटर व ट्रिपमीटर दिया गया है।

यह भी पढ़ें: Whatsapp Update: 20 लाख से ज्‍यादा भारतीय खातों को व्‍हाट्सऐप ने कर दिया बैन, कहीं आपका अकाउंट तो नहीं?

हीरो इलेक्ट्रिक Atria
भारत में हीरो की इस इलेक्ट्रिक स्‍कूटर की कीमत 63,640 रुपये है, जो सिंगल चार्ज में 85 km की रेंज देती है। इसकी अधिकतम चाल की बात करें तो यह 25 kmph की टॉप स्‍पीड से संचालित है। यह 250 W का मोटर पावर जनरेट करता है। इसकी बैट्री 51.2 V, 30 Ah के साथ आता है, जिसे फुल चार्ज करने पर 4-5 का समय लगता है।

Benling फाल्कन एलआई
Delhi में Benling India Benling Falcon LI की कीमत 71,248 रुपए (एक्स-शोरूम) है। यह 3 कलर्स वेरिएंट ब्लैक,रेड,व्हाइट में उपलब्ध है। यह स्‍कूटर सिंगल चार्ज में 70-75 km की रेंज देती है। यह 60 V, 22 Ah बैट्री क्षमता के साथ आता है, जिसे फुल चार्ज करने पर चार घंटे का समय लगता है।

पढें यूटिलिटी न्यूज (Utility News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.